गर्मियों में लें ऐसी डाइट जिससे आप रहें हेल्दी, साथ ही रखें इन बातों का ख्याल

Rashmi Sinha  |   Updated On : June 29, 2019 07:46:39 AM

(Photo Credit : )

New Delhi :  

गर्मियों में जिस तरह मौसम अपना रंग बदलता है उसी तरह हमारे शरीर में भी काफी बदलाव होने लगते हैं. बेचैनी, घबराहट, सुस्ती के अलावा पेट संबंधी परेशानियां इस मौसम में आम हैं. बढ़ते तापमान के कारण कई मौसमी बीमारियां भी अपना असर दिखा जाती हैं. इसलिए आपको इस मौसम में अपनी डाइट का काफी ख्याल रखना चाहिए. सुबह उठकर सबसे पहले अपना डाइट चार्ट बनाना चाहिए. जिसे आप पूरे दिन फॉलो करें. अगर डाइट पर कंट्रोल कर लेंगे तो बैचेनी और सुस्ती जैसी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- पटरी पार कर रहा था युवक, अचानक तेज रफ्तार में आ गई ट्रेन, फिर हुआ ये...देखें दिल को दहलाने वाला VIDEO

गर्मियों के मौसम ज्यादा तला-भुना या फिर ज्यादा मसाले वाला खाना हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव डालता है. इस तरह का खाना हमारे पाचन शक्ति को खराब कर देता है. जिससे आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आप फूड पॉयजनिंग के शिकार भी हो सकते हैं. गर्मियों में खाना हल्का व आसानी से पचने वाला होना चाहिए. इस मौसम में हमारे शरीर को पानी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है ऐसे में हमेशा अपने साथ पानी की बोतल रखनी चाहिए और थोड़े-थोड़े अंतराल पर पानी पीते रहना चाहिए. आइए जानते हैं इस मौसम में कैसा हो खानपान और किस तरह रखें खुद को फिट.

खूब पीएं पानी 

गर्मियों के मौसम पानी खूब पीना चाहिए क्योंकि गर्मियों में हमारे शरीर से पसीना निकलता है जिससे डिहाईड्रेशन होने का खतरा रहता है. सुबह उठकर सबसे पहले एक से डेढ गिलास पानी पिएं. दिनभर कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. अगर एक साथ न पीं पाए तो थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पिएं. इससे शरीर से सारी गंदगी बाहर निकल जाती है और पाचन क्रिया भी ठीक रहती है.

हमेशा फ्रेश खाना खाएं

गर्मियों में कभी भी बासी भोजन नहीं खाना चाहिए. हमेशा ताजा भोजन ही खाएं. इस मौसम में सब्जी- दालें जल्दी खराब हो जाती हैं. इसके अलावा गर्मियों में सुपाच्य भोजन ही करना चाहिए. ज्यादा गरिष्ठ भोजन इस मौसम में नुकसानदेह हो सकता है. गर्मियों में फूड पॉयजनिंग होने का ख़तरा ज्यादा होता है. इसलिए फ्रेश खाना ही खाएं. 

यह भी पढ़ें- होनी-अनहोनीः मरी महिला आधे घंटे बाद फिर जी उठी...बोली अचंभित करने वाली बात

सेलेड और स्प्राउट जरूर खाएं 

गर्मी के मौसम जितना ज्यादा फाइबर खाएंगे उतना आपकी हेल्थ के लिए अच्छा होता हैं. खाने में सलाद या स्प्राउट्स ज़रुर खाएं, इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं और पेट की समस्यां भी नहीं होती है.

ज्यादा देर तक खाली पेट न रहें

गर्मियों में ज्यादा देर तक खाली पेट रहने से शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी हो जाती हैं. जिससे कमजोरी के साथ-साथ कई बीमारियां होने का डर रहता है. इसलिए सुबह जल्दी खाना खाने की कोशिश करनी चाहिए. इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि कभी एक साथ ज्यादा खाना खाना सेहत के लिए नुकसानदायक है. इसलिए हर दो घंटे पर थोड़ा-थोड़ा खाना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः ब्रॉ...यह आराम का मामला है, यहां छिड़ी है कानूनी बहस

मौसमी फल और सब्जियों का सेवन करें  गर्मी में मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करने से शरीर चुस्त और तरोताजा रहता है. इसलिए तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी, फालसा, अनानास, मौसम्बी व लीची खाना फायदेमंद है. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी. इसके अलावा लौकी, तोरई, भिंडी, टिंडे जैसी हरी सब्जियों खाना चाहिए. इससे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए जरूरी पोषक तत्वों की भी पूर्ति हो जाती है. 


कॉफी और चाय से रहें दूर 

चाय-कॉफी का सेवन कम करें. कैफीन से शरीर में डिहाइड्रेशन बढ़ता है. इसके बजाय जूस, दही, लस्सी, मट्ठा, सत्तू, नींबू पानी, आम पना, बेल शर्बत, नारियल पानी, गन्ने का रस आदि को अपनी डाइट में शामिल करें. 

यह भी पढ़ें- कम हाइट के लड़के को बनाए अपना पार्टनर, सेक्स लाइफ होगी स्पाइसी और...

विटामिन-बी से भरपूर आहार ले

गर्मियों में विटामिन-बी से भरपूर आहार लेना चाहिए. जिससे शरीर चुस्त और दुरुस्त रहता है. साथ ही मांसपेशियां के दर्द और थकान में आराम मिलता है.

ठंडा पानी पीने से बचें
गर्मियों में जितना हो सके नॉर्मल पानी पीने की कोशिश करें. फ्रिज़ के पानी की जगह घड़े या सुराही का पानी पीजिएं. गर्मी में लू से बचने के लिए भी नॉर्मल पानी पीना चाहिए. ठंडा पानी पीने से वजन बढ़ने का भी डर रहता है. योगा या एक्सरसाइज करना न भूलें गर्मी में खान पान के अलावा एक्सरसाइज या योगा भी जरूरी है. अगर आपके पास एक्सरसाइज या योगा करने का समय नहीं है तो सुबह शाम टहलना न भूलें.

First Published: Jun 27, 2019 03:55:16 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो