logo-image

हो जाएं सावधान! इन मीठी चीजों को पीने से हो सकता है कैंसर, रिसर्च में हुआ खुलासा

ये रिसर्च एक लाख से ज्यादा लोगों पर की गई थी. इस रिसर्च में पाया गया कि अगर लोग जरूरत से ज्यादा मीठे जूस या दूसरी कोई चीज पीते हैं तो उन्हें कैंसर होने का खतरा हो सकता है

Updated on: 15 Jul 2019, 10:55 AM

नई दिल्ली:

आमतौर पर कई लोगों को मीठा काफी अच्छा लगता है. कई लोग तो ये भी मानते हैं कि मीठा कुछ पीने से एनर्जी मिलती है. लेकिन हाल ही में एक रिसर्च में ऐसी बात सामने आई है जो आपके होश उड़ा देगी. दरअसल रिसर्च में पता चला है कि ज्यादी मीठे या दूसरी कोई चीज पीने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. ये रिसर्च एक लाख से ज्यादा लोगों पर की गई थी. इस रिसर्च में पाया गया कि अगर लोग जरूरत से ज्यादा मीठे जूस या दूसरी कोई चीज पीते हैं तो उन्हें कैंसर होने का खतरा हो सकता है.

यह भी पढ़े:  क्या आप भी हैं डिप्रेशन के शिकार ? तो जानिए क्या हैं इसके लक्षण और उपाय

इस रिसर्च के मताबिक फलों का रस, सोडा या मीठी कॉफी पीने से कैंसर का खतरा बढ़ता है. इस रिसर्च से पता चला है कि आप चाहें कितने भी स्वस्थ्य हों, लेकिन अगर आप मीठी चीजें ज्यादा पीते हैं तो अन्य लोगों की तुलना में कैंसर होने की आशंका आपमें ज्यादा होगी.

यह भी पढ़े: 1 सिगरेट घटा देती है आपकी जिंदगी के 15 साल, इन तरीकों से दूर होगी यह बुरी लत

खबरों के मुताबिक रिसर्च के प्रमुख लेखक मैथिल्डे तौवीर ने कहा, फलों के रस के बारे में परिणाम हैरान कर सकते हैं. फलों के रस को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन,  जब आप सोडा को फलों के रस में घुली चीनी की मात्रा से तुलना करते हैं तो ये दोनों ही समान होते हैं. इसलिए ये चौंकाने वाली बात नहीं है कि जूस लंबे समय के लिए हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. उन्होंने आगे कहा, जूस में कुछ विटामिन और थोड़ा आहार फाइबर शामिल होता है. हालांकि, इसमें कोई खाद्य योजक नहीं होता, लेकिन बहुत सारी चीनी मिली होती है.