logo-image

योगी से मुलाकात के बाद उमा ने की तारीफ, बोलीं 'अब जल्द ही होगा नदियों की दशा में सुधार'

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात के बाद केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा पुररोद्धार मंत्री उमा भारती ने उनकी जमकर तारीफ की।

Updated on: 08 Apr 2017, 06:09 PM

लखनउ:

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात के बाद केंद्रीय जल मंत्री उमा भारती ने उनकी जमकर तारीफ की। उमा भारती ने कहा कि योगी आदित्यनाथ पक्के इरादों वाले सीएम हैं।

उमा ने बुंदेलखंड में सूखे से जूझते किसानों की समस्याओं के समाधान की बात करते हुए बताया कि जल्द ही इस क्षेत्र में नदियों की सफाई और सिंचाई सुविधाएं मुहैया कराने की दिशा में काम शुरू किया जाएगा।

योगी से मुलाकात के बाद उमा ने कहा कि गंगा की सफाई के लिए केंद्र 7 हजार करोड़ रुपए मई अंत तक देना चाहता है। सिंचाई के लिए भी केंद्र 15 से 20 हजार करोड़ रुपये की मदद करना चाहता है। केंद्र और राज्य सरकार दोनों मिलकर जल्द ही हालातों में सुधार लाएंगे। उन्होंने योगी की तारीफ करते हुए कहा कि योगी के नेतृत्व में प्रदेश और तेजी से विकास करेगा।

और पढ़ें: बांग्लादेशी प्रधानमंत्री की मौजूदगी में इशारों में पाकिस्तान पर मोदी का निशाना

पहले भी उठा चुके हैं गंगा सफाई का मुद्दा

उमा ने बताया कि गंगा की सफाई के बारे में योगी आदित्यनाथ बतौर सांसद भी सदन में कई बार मुद्दा उठा चुके हैं। केंद्र और राज्य सरकार के विभाग मिलकर गंगा सफाई के बारे में योगी के सामने प्रस्तुतिकरण देंगे और उम्मीद है विलंब दूर होगा और जल्द ही इस दिशा में काम शुरू होगा।

घोटालों की होगी जांच

गोमती रिवर फ्रंट सहित गंगा एवं अन्य नदियों से जुड़ी परियोजनाओं में पूर्व की सपा सरकार के समय हुए घपलों की जांच कराने के बारे में उमा ने कहा कि गोमती जल की स्वच्छता और परियोजना लागत बड़े मुद्दे हैं। इनमें हुए घोटालों की जांच होगी और काम भी आगे बढ़ेगा। उमा ने यह भी संकेत दिया कि जब तक कमियां उजागर नहीं होंगी काम आगे नहीं बढ़ सकेगा।

उमा ने बुंदेलखंड में विकास परिषद का गठन जल्द करने की बात कही है। इस क्षेत्र में बुंदेलों और चंदेल राजाओं के समय के तालाब हैं, सूखे से निदान और पेयजल के संकट से उबरने के लिए इन्हें संबद्ध करना होगा।

और पढ़ें: मोदी ने तीस्ता जल बंटवारे पर बांग्लादेश को दिया आश्वासन, पीएम करेंगे ममता बनर्जी से बात