logo-image

जानिए कौन हैं देश की पहली पूर्णकालिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पति

भारत की पहली पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Seetharaman) पति परकला प्रभाकर (Parakala Prabhakar) एक बेहद प्रखर वक्ता, प्रशिक्षित अर्थशास्त्री और राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक मामलों के एक प्रसिद्ध टिप्पणीकार हैं.

Updated on: 14 Oct 2019, 02:08 PM

नई दिल्ली:

भारत की पहली पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Seetharaman) पति परकला प्रभाकर (Parakala Prabhakar) एक बेहद प्रखर वक्ता, प्रशिक्षित अर्थशास्त्री और राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक मामलों के एक प्रसिद्ध टिप्पणीकार हैं. डॉ परकला प्रभाकर ने जुलाई 2014 से लेकर जून 2018 तक आंध्र प्रदेश की चन्द्रबाबू नायडू सरकार के संचार सलाहकार के रूप में काम किया था. आंध्र प्रदेश में ये उनका पद कैबिनेट रैंक का था. डॉ परकला प्रभाकर पिछले कई वर्षों से स्थानीय भाषा के टेलीविजन चैनलों में करंट अफेयर्स और अन्य मामलों पर चर्चा करते रहे हैं. आन्ध्र प्रदेश में डॉ परकला प्रभाकर का एक कार्यक्रम 'नमस्ते आंध्र प्रदेश' बेहद लोकप्रिय रहा था.

मां थीं कांग्रेस की विधायक
डॉ परकला प्रभाकर की मां आंध्र प्रदेश में कांग्रेस की विधायक थीं, जबकि उनके पिता परकला शेषावतारम लंबे समय तक विधायक रहे और 1970 और 1980 के दशक की शुरुआत में आंध्र प्रदेश राज्य में तीन बार लगातार मंत्रिमंडल में रहे थे. डॉ परकला प्रभाकर का परिवार डॉ परकला प्रभाकर आंध्र के स्वतंत्रता सेनानियों और सामाजिक सुधार में रूचि रखने वाले एक प्रसिद्ध परिवार से ताल्लुक रखते हैं. डॉ परकला प्रभाकर का जन्म 2 जनवरी 1959 को आंध्र प्रदेश के नरसापुरम में हुआ था. परकला प्रभाकर ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से डॉक्टरेट की उपाधि ली हैं.

उन्होंने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) नई दिल्ली से एमए MA) और मास्टर ऑफ फिलॉसफी एम फिल (MPhil) भी किया हैं. डॉ परकला प्रभाकर आंध्र प्रदेश की प्रजा राज्यम पार्टी के संस्थापक महासचिवों में से एक हैं. 2000 के दशक की शुरुआत में डॉ पराकाला भाजपा की आंध्र प्रदेश इकाई के प्रवक्ता भी बने थे. प्रजा राज्यम पार्टी की स्थापना आंध्र प्रदेश के प्रसिद्द फिल्म अभिनेता चिरंजीवी ने 26 अगस्त 2008 को की थी. बाद में 6 फरवरी 2011 को आधिकारिक तौर पर प्रजा राज्यम पार्टी का भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) में विलय हो गया था.

यह भी पढ़ेंः वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण के पति कर रहे मनमोहन सिंह का गुणगान, मंदी से निपटने को दी ये सलाह

जेएनूयू में निर्मला सीतारमण से हुई थी मुलाकात
जेएनयू में पढ़ाई के दौरान ही परकला प्रभाकर की मुलाकात निर्मला सीतारमण से हुई थी, जिनसे 1986 में उनकी शादी भी हुई. राजनीति में आने से पहले निर्मला सीतारमण यूनाइटेड किंगडम में अपने पति के साथ ही रहती थीं.