logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather Update: दिल्ली में अब गर्मी दिखाएगी अपने तेवर, टूटेंगे सारे रिकॉर्ड

Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली और उत्तर भारत में अब गर्मी ने अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिया है. कल यानी रविवार को मौसम की गर्माहट से लोगों को गर्मी का एहसास हो गया

Updated on: 10 Apr 2023, 02:37 PM

New Delhi:

Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली और उत्तर भारत में अब गर्मी ने अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिया है. कल यानी रविवार को मौसम की गर्माहट से लोगों को गर्मी का एहसास हो गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार संडे 2023 का सबसे गर्म दिन रहा. दिल्ली में रविवार को मैग्जीमम टेंपरेचर 34.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन (Cyclonic Circulation) बनने की संभावना है. जिसके बाद दिल्ली-एनसीआर में बारिश के आसार बन सकते हैं और मौसम में थोड़ी नरमी आएगी. लेकिन फिलहाल शुष्क मौसम बने रहने की उम्मीद है और आसमान साफ रहेगा. 

Air India Flight: विमान में क्रू मेंबर के साथ यात्री ने की मारपीट, लंदन जा रही फ्लाइट की यहां हुई इमरजेंसी लैंडिंग

देश के अधिकांश हिस्सों में आसमान साफ रहेगा

मौसम विभाग के अनुसार अगले सात दिनों में कोई एक्टिव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस ( पश्चिमी विक्षोभ ) न होने के कारण  देश के अधिकांश हिस्सों में आसमान साफ रहेगा. जिसके बाद तापमान में बढ़ोतरी देखी जाएगी. यही नहीं इस दौरान लोगों को लू के थपेड़े भी सहने पड़ेंगे. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की अगर बात करें तो सांताक्रूज ऑब्‍जर्वेटरी ने मुंबई में रविवार को मैग्जीमम टेंपरेचर 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया और इस तरह से यह सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग ने यहां 16 अप्रैल को मैग्जीमम टेंपरेचर 38 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई है. 

PM Kisan Yojana: क्या पति-पत्नी दोनों को मिलेगी 6 हजार की किस्त? जानें नियम 

गुजरात का सुरेंद्रनगर अहमदाबाद देशभर में सबसे गर्म रहा

मौसम विभान की रिपोर्ट के अनुसार गुजरात का सुरेंद्रनगर अहमदाबाद देशभर में सबसे गर्म रहा. यहां तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस रहा. जबकि राजस्थान के सीकर में मिनिमम टेंपरेचर 14 डिग्री सेल्सियर दर्ज किया गया. आईएमडी ने दिल्ली में आज यानी सोमवार को मैग्जीमम टेंपरेचर 35 डिग्री और कल यानी मंगलवार को 36 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.