BREAKING NEWS
  • चेन्नई, कोयंबटूर के बाद अब बेंगलुरु में रोबोट परोसेंगे खाना, ये होगा मेन्यू- Read More »
  • Arun Jaitley Health Live Updates: अरुण जेटली की हालत बेहद नाजुक- Read More »
  • सावधान! दिल्ली में आ सकती है बाढ़, हथिनीकुंड बैराज से छोड़ा गया ढाई लाख क्यूसेक पानी- Read More »

Karnataka Political Crisis: कर्नाटक में 2 और कांग्रेस विधायकों का इस्तीफा

News State Bureau  |   Updated On : July 10, 2019 06:17 PM
एचडी कुमार स्वामी (फाइल फोटो)

एचडी कुमार स्वामी (फाइल फोटो)

ख़ास बातें

  •  कर्नाटक में जारी है सियासी घमासान
  •  कांग्रेस के 2 और विधायकों ने दिया इस्तीफा
  •  कांग्रेस ने BJP पर मशीनरी का दुरुपयोग का आरोप लगाया

नई दिल्‍ली:  

कर्नाटक में राजनीतिक संकट लगातार गहराता जा रहा है. JDS-कांग्रेस गठबंधन सरकार कितने दिन और चलेगी यह कहना मुश्किल है. पिछले कई दिनों से कर्नाटक में राजनीतिक उठापटक जारी है इस बीच बुधवार को कांग्रेस के 2 और विधायकों ने इस्तीफा दे दिया. इनको मिलाकर अब तक सत्ताधारी गठबंधन के कुल इस्तीफा देने वाले विधायकों की संख्या 16 तक जा पहुंची. सरकार को समर्थन दे रहे 2 निर्दलीय विधायक भी सरकार के पाले से पहले ही निकल चुके हैं. इस बीच बागी विधायकों को मनाने के लिए मुंबई पहुंचे कर्नाटक के जल संसाधन मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार को हिरासत में ले लिया गया. डी के शिवकुमार उस होटल के सामने धरना दे रहे थे जहां बागी विधायक ठहरे हुए हैं. उनके साथ कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा को भी हिरासत में लिया गया.

इन गिरफ्तारियों के बाद बाद कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने आरोप लगाया कि बीजेपी अपने स्वार्थ के लिए सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग कर रही है. थोड़ी देर बाद मुंबई पुलिस ने कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा और अन्य कांग्रेस नेताओं को रिहा कर दिया. पुलिस डी के शिवकुमार को हवाई अड्डे पर ले जा रही है. उन्हें जबरन बेंगलुरु वापस भेजा जा रहा है. देवड़ा के अलावा कर्नाटक के सीएम एच डी कुमार स्वामी ने भी मुंबई पुलिस पर विधायकों के साथ दुर्व्यवहार का आरोप लगाते हुए बीजेपी पर खरीद-फरोख्त की आशंका जाहिर की. 

उधर, बागी विधायकों ने सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) में एक याचिका दायर की है, जिसमें कहा है कि राज्य विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार अपने संवैधानिक कर्तव्यों का पालन नहीं कर रहे हैं. इससे पहले, विधानसभा अध्यक्ष ने कहा था कि 8 विधायकों के इस्तीफे नियमों के मुताबिक नहीं पाए गए हैं. उनका यह भी कहना था कि उन्होंने इन विधायकों को अपने सामने पेश होने का समय दिया है. उधर, बीजेपी ने राज्यपाल से एचडी कुमारस्वामी सरकार को बर्खास्त करने की मांग की है. पार्टी का कहना है कि इतने सारे विधायकों के इस्तीफे के बाद सरकार अल्पमत में आ गई है.

First Published: Wednesday, July 10, 2019 06:17 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: 2 Congress Mla Resign, Karnataka, Karnataka Political Drama, Rebel Congress Mla, Dk Shivkumar, Mumbai, Mumbai Police,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

न्यूज़ फीचर

वीडियो