logo-image

केंद्र सरकार के निर्देश पर टमाटर हुआ एकदम सस्ता, इन राज्यों में रेट हुए लागू

अब टमाटर को लेकर अच्छी खबर आई है, अब टमाटर की कीमत में कम होने वाली है. केंद्र सरकार ने सख्त निर्देश दिए हैं कि टमाटर के दाम जल्द कम किए जाएं.

Updated on: 15 Aug 2023, 06:40 PM

नई दिल्ली:

देशभर में टमाटर के बढ़ते रेट पर अब काबू पा लिया गया है. हाल के दिनों में जिस तरह से टमाटर के रेट तेजी से बढ़ रहे थे, उसे देखकर लग रहा था कि टमाटर का रेट फिलहाल कम नहीं होने वाला है. टमाटर के दाम इतने बढ़ गए थे कि आम आदमी की रसोई से टमाटर गायब हो गया था. ऐसे में मध्यम परिवार ने टमाटर के बिना रहना सीख लिया था, हालांकि अब टमाटर को लेकर अच्छी खबर आई है, अब टमाटर की कीमत में कम होने वाली है. केंद्र सरकार ने सख्त निर्देश दिए हैं कि टमाटर के दाम जल्द कम किए जाएं. 

अब टमाटर के रेट में दिखेगी सुस्ती
लोगों की बढ़ती परेशानी को देखते हुए केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्रालय ने जुलाई महीने में ही एनसीसीएफ और नेफेड को विशेष निर्देश दिए थे. मंत्रालय ने उन्हें घरेलू उपलब्धता बढ़ाने और मूल्य वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार में कम कीमतों पर टमाटर बेचने का निर्देश दिया है.

इतने रुपये किलो बिकेंगे टमाटर
जब टमाटर के दाम आसमान छू रहे थे तो दोनों सहकारी समितियों ने रियायती दर 90 रुपये प्रति किलो पर टमाटर बेचने के निर्देश दिए थे, जिसे घटाकर 80 रुपये और फिर 70 रुपये प्रति किलो कर दिया गया. अब थोक बाजारों में टमाटर की कीमतों में गिरावट के बाद मंत्रालय ने इसकी कीमतों में और कटौती की है और टमाटर को 50 रुपये प्रति किलो बेचने का आदेश दिया है. कीमतों पर नियंत्रण के लिए दोनों समितियों ने करीब 15 लाख किलो टमाटर की खरीद की है.

दिल्ली-एनसीआर में टमाटर की रेट?
देश के कई राज्यों में सप्लाई के साथ-साथ टमाटर की सप्लाई भी हो रही है. वही पिछले दिनों भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ ने दिल्ली के कई इलाकों में टमाटर की डिमांड को पूरी की थी. इसके साथ ही नोएडा और ग्रेटर नोएडा में 15 जगहों पर मोबाइल वैन के जरिए खुदरा ग्राहकों को टमाटर की आपूर्ति की गई.