logo-image

राज्यसभा से TMC नेता का वॉकआउट, कहा- पीएम मोदी के पास जवाब नहीं सिर्फ भाषण

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि हमलोग इंतज़ार कर रहे थे कि पीएम हमारे सवालों का गंभीरता से जवाब देंगे। लेकिन उन्होंने विपक्षी पार्टियों द्वारा उठाए गए किसी सवाल का जवाब नहीं दिया।

Updated on: 07 Feb 2018, 08:30 PM

नई दिल्ली:

टीएमसी (तृणमूल कांग्रेस) पार्टी ने राज्यसभा में पीएम मोदी के संबोधन के दौरान सदन का बहिष्कार किया।  

राज्यसभा में पीएम मोदी के संबोधन पर प्रतिक्रिया देते हुए टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि हमलोग इंतज़ार कर रहे थे कि पीएम हमारे सवालों का गंभीरता से जवाब देंगे। लेकिन उन्होंने विपक्षी पार्टियों द्वारा उठाए गए किसी सवाल का जवाब नहीं दिया।

आगे उन्होंने कहा कि अपने पूरे संबोधन में पीएम ने सिर्फ भाषण दिया, कोई एक्शन नहीं, कोई विज़न नहीं। हमलोग 15 मिनट तक इंतज़ार करते रहे लेकिन जब कोई गंभीर बात नहीं सुनाई दी तो हमलोग सदन से बाहर आ गए।

वहीं पूर्व रक्षा मंत्री और कांग्रेस नेता एके एंटनी ने पीएम मोदी द्वारा 'वन रैंक वन पेंशन' का क्रेडिट लेने पर कहा कि 'मुझे बेहद दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि पीएम ने जो कुछ बताया है उसमें तथ्यात्मक ग़लती है क्योंकि यह फ़ैसला मनमोहन सिंह के नेतृत्व में यूपीए (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) सरकार के दौरान ही लिया गया था।' 

आगे उन्होंने कहा कि पी चिदंबरम ने बजट में इस बात की घोषणा करते हुए कहा था कि हमारी सरकार ने लंबे समय से चली आ रही इस मांग को मान लिया है और 1 अप्रैल 2014 से यह लागू हो जाएगा। जिसके बाद मैने तीनो सेना के वाइस चीफ़ के साथ बैठक भी की थी।

और पढ़े- राज्यसभा: कांग्रेस पर मोदी का बड़ा हमला, कहा - विज्ञापन पर करोड़ों खर्च करने वाले आज सवाल उठा रहे

इसके साथ ही कांग्रेस ने राज्यसभा टीवी पर कवरेज देने में विपक्षी पार्टियों के खिलाफ भेदभाव का आरोप भी लगाया।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, 'यह एक गंभीर मुद्दा है। सभी राजनीतिक पार्टियों को राज्यसभा टीवी द्वारा उचित कवरेज मिलना चाहिए। राज्यसभा टीवी पर डेरेक ओ' ब्रायन के भाषण का करीब पांच मिनट का हिस्सा प्रसारित नहीं किया गया।'

आजाद ने कहा, 'यह राज्यसभा टीवी है, इसे बीजेपी टीवी मत बनाइए।'

गुलाम नबी आजाद ने तृणमूल नेता ओ' ब्रायन के आरोप के बाद यह टिप्पणी की। डेरेक ओ' ब्रायन ने आरोप लगाया कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में उनके पहले पांच मिनट के भाषण को ब्लैकआउट कर दिया गया।

ओ' ब्रायन ने कहा कि राज्यसभा टीवी ने उनके भाषण का प्रसारण बंद कर दिया था।

बाद में आजाद ने इस मामले की एक सर्वदलीय समिति द्वारा जांच की मांग की।

आजाद ने कहा, 'मैं सोमवार की रात राज्यसभा टीवी देख रहा था और मैंने पाया कि 98 फीसदी कवरेज बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के भाषण को दिया गया, जबकि विपक्षी दलों के विचारों को सिर्फ 16 सेकेंड प्रसारित किया गया।'

आजाद ने कहा, 'ऐसा मत कीजिए। इस मामले की सर्वदलीय प्रतिनिधियों द्वारा जांच की जरूरत है।'

समाजवादी पार्टी के सदस्य नरेश अग्रवाल ने मंगलवार को आरोप लगाया था कि राज्यसभा टीवी भारतीय जनता पार्टी का टीवी बन गया है।

और पढ़े- रेणुका की हंसी पर वेंकैया ने लगाई फटकार, मोदी बोले- कुछ नहीं कहें, रामायण के बाद सुनी है ऐसी हंसी