logo-image
लोकसभा चुनाव

जी-20 के चलते आज और कल रद्द रहेंगे ये ट्रेनें, घर से निकलने से पहले देख लें ये लिस्ट

G20 Summit 2023: दिल्ली में हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन के चलते सड़क यातायात ही नहीं बल्कि रेल यातायात भी प्रभावित हुआ है. रेलवे ने शनिवार और रविवार को कई ट्रेनें रद्द की है. इसके साथ ही कई ट्रेनों को रूट भी डायवर्ट किए गए हैं.

Updated on: 09 Sep 2023, 09:56 AM

highlights

  • G20 के चलते 337 ट्रेनें रहेंगी प्रभावित
  • आज और कल रद्द रहेंगी ये ट्रेनें
  • कई ट्रेनों को किया गया डायवर्ट

New Delhi:

G20 Summit 2023: राजधानी दिल्ली में आज और कल (9-10 सितंबर) को जी-20 शिखर सम्मेलन हो रहा है. भारत के लिए ये दोनों दिन काफी अहम हैं. ऐसे में दिल्ली छावनी में तब्दील हो चुकी है और चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबल तैनात हैं. दिल्ली में सरकारी दफ्तर, स्कूल-कॉलेज प्राइवेट दफ्तरों को भी बंद रखा गया है. इसके साथ ही रेलवे में आज और कल यानी दो दिनों के लिए कई ट्रेनों को भी रद्द किया है. अगर आपका भी आज या कल ट्रेन से सफर करने का प्रोग्राम है तो अपनी ट्रेन का स्टेटस देखे बिना घर से बाहर न निकले. वरना स्टेशन पहुंचकर आपको मायूसी हाथ लग सकती है.

ये भी पढ़ें: आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू को CID ने किया गिफ्तार, भ्रष्टाचार के मामले में हुई कार्रवाई

जी-20 के चलते 337 ट्रेनें प्रभावित

बता दें कि जी-20 शिखर सम्मेलन के चलते कुल 337 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं. इनमें 208 पैसेंजर और 129 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं. वहीं 40 ट्रेनों को पूरी तरह से कैंसिल किया गया है. भारतीय रेलवे ने भी यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे स्टेशन जाने से पहले ट्रेन के बारे में जानकारी जरूर ले लें. इसके साथ ही आप रेलवे की हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल करके की ट्रेनों की आवाजाही के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: G20 Summit 2023 Live: दिल्ली में आज PM मोदी के उद्घाटन भाषण से होगी जी-20 समिट की शुरुआत

ये ट्रेनें की गईं रद्द

1. ताज एक्सप्रेस
2. सर्बत दा भला एक्सप्रेस
3. भिवानी-तिलक ब्रिज एक्सप्रेस
4. मेरठ कैंट-श्री गंगानगर स्पेशल
5. सिरसा एक्सप्रेस
6. रोहतक इंटरसिटी एक्सप्रेस
7. श्री गंगानगर-तिलक ब्रिज एक्सप्रेस आदि.

ये ट्रेनें की गई डायवर्ट

जी-20 सम्मेलन के चलते शनिवार को मथुरा-गाजियाबाद ईएमयू स्पेशल ट्रेन को हजरत निजामुद्दीन-साहिबाबाद के रास्ते चलाया जाएगा. वहीं हजरत निजामुद्दीन-गाजियाबाद एक्सप्रेस स्पेशल भी रविवार को हजरत निजामुद्दीन-साहिबाबाद के बीच चलेगी. रेलवे के मुताबिक, जी-20 सम्मेलन के चलते लंबे रूट की ट्रेनें प्रभावित नहीं हुई हैं.

ये भी पढ़ें: Morocco Earthquake: भूकंप के झटकों से कांपा मोरक्को, 296 लोगों की मौत, 7.2 तीव्रता से हिली धरती

इन स्टेशनों पर नहीं मिलेगी पार्सल सुविधा

शनिवार और रविवार यानी दो दिनों तक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, आनंद विहार रेलवे स्टेशन, सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन और निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर पार्सल सुविधा उपलब्ध नहीं रहेगी.