logo-image

100 साल का होने वाला है RSS, प्लानिंग पर अहमदाबाद में 3 दिनों की बैठक

इस सालाना बैठक में 11, 12 और 13 मार्च को सभी आनुषांगिक संगठनों के पदाधिकारी संघ की शताब्दी मनाने की तैयारियों, 2025 में शताब्दी वर्ष तक शाखा दोगुनी करने लक्ष्य समेत तमाम राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय विषयों पर चर्चा, चिंतन मनन करेंगे.

Updated on: 11 Mar 2022, 12:28 PM

highlights

  • कोरोना के कारण दो वर्ष बाद इस अप्रैल से संघ शिक्षा वर्ग शुरू करने पर फैसला
  • शताब्दी वर्ष 2025 से पहले संघ की शाखाओं के 1 लाख तक विस्तार की योजना
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शुक्रवार को 2 दिवसीय गुजरात दौरे पर अहमदाबाद पहुंचे

New Delhi:

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के पदाधिकारियों की तीन दिनों तक चलने वाली अखिल भारतीय प्रतनिधि सभा की सालाना बैठक कर्णावती (अहमदाबाद) में शुक्रवार को शुरू हो गई. इस सालाना बैठक में 11, 12 और 13 मार्च को सभी आनुषांगिक संगठनों के पदाधिकारी संघ की शताब्दी मनाने की तैयारियों, 2025 में शताब्दी वर्ष तक शाखा दोगुनी करने लक्ष्य समेत तमाम राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय विषयों पर चर्चा, चिंतन मनन करेंगे. संघ और उसके विभिन्न अनुषांगिक संगठनों के महत्वपूर्ण लोगों को इस बैठक में शामिल होना अपेक्षित होता है. 

बैठक की तैयारी से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक संघ की कर्णावती बैठक में शिक्षण संस्थानों में ड्रेस कोड से उपजे विवाद और पीएफआई के लोगों का संघ के कार्यकर्ताओं पर हमला जैसे तात्कालिक ज्वलंत मुद्दों पर भी चर्चा हो सकती है. वहीं कोरोना महामारी के कारण दो वर्ष बाद इस साल अप्रैल से संघ शिक्षा वर्ग को सामान्य ढंग से सुचारू करने पर फैसला होगा. उन्होंने बताया कि आरएसएस का संघ शिक्षा वर्ग-तृतीय वर्ष पिछले 2 वर्षों से कोरोना महामारी के चलते आयोजन नहीं हो पा रहा था. उसे भी अब पूरा किये जाने पर फैसला होगा. 

शताब्दी वर्ष पर एक लाख शाखाओं का लक्ष्य

जानकारी के मुताबिक संघ के 100 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में चलाए जा रहे तमाम कार्यक्रम जैसे कुटुम्ब प्रबोधन, पर्यावरण रक्षा जागरण, धर्म जागरण कार्यक्रमों की प्रगति रिपोर्ट पर बैठक में मंथन किया जाएगा. वहीं शताब्दी वर्ष 2025 से पहले संघ की शाखाओं के एक लाख तक विस्तार की योजना है. फिलहाल इनकी संख्या 55 हजार के करीब है. प्रतिनिधि सभा में संघ आगामी एक वर्ष के लिए योजना बनाकर लक्ष्य तय करता है. इसके तहत शाखाओं के भौगोलिक विस्तार पर विस्तृत योजना बनाई जाएगी.

ये भी पढ़ें - केंद्र की राजनीति में क्या दिखेगा बदलाव? 5 राज्यों के रिजल्ट का कितना असर

पीएम मोदी भी दो दिनों के गुजरात दौरे पर

संघ और उसके विभिन्न अनुषांगिक संगठनों के महत्वपूर्ण लोगों को इस बैठक में शामिल होना अपेक्षित होता है. बीजेपी की ओर से संघ की बैठक में संगठन महामंत्री बीएल संतोष और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा होंगे शामिल. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शुक्रवार को दो दिवसीय गुजरात दौरे पर अहमदाबाद पहुंचे हैं. उन्होंने दौरे के पहले दिन लंबा रोड शो किया.