logo-image
लोकसभा चुनाव

Rahul Gandhi News: राहुल गांधी की सदस्यता बहाल, लोकसभा सचिवालय ने जारी की अधिसूचना

Rahul Gandhi News Today: राहुल गांधी की संसद सदस्यता बहाल हो गई है. लोकसभा सचिवालय ने एक अधिसूचना जारी कर उनकी संसद सदस्यता बहाली की सूचना दी है.

Updated on: 07 Aug 2023, 10:58 AM

highlights

  • राहुल गांधी की संसद सदस्यता बहाल
  • लोकसभा सचिवालय ने जारी की अधिसूचना
  • SC ने लगाई थी राहुल गांधी की सजा पर रोक

New Delhi:

Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाल कर दी गई है. इस संबंध में लोकसभा सचिवालय ने एक अधिसूचना भी जारी की है. बीते शुक्रवार को ही कांग्रेस नेता को मोदी सरनेम मानहानि केस में सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली थी. शीर्ष कोर्ट ने इस मामले में राहुल गांदी को मिली दो साल की सजा और दोषसिद्धि को रद्द कर किया था. इसके बाद उनकी संसद सदस्यता बहाली का रास्ता भी साफ हो गया था.

ये भी पढ़ें: Gyanvapi Survey: एएसआई ने बदला ज्ञानवापी परिसर में सर्वे का समय, जानिए क्यों किया बदलाव

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद से ही कांग्रेस राहुल गांधी की सदस्यता बहाल करने लगातार मांग कर रही थी. साथ ही उनकी सदस्यता बहाली को लेकर हो रही देरी पर भी सवाल पूछ रही थी. बता दें कि राहुल गांधी 2019 लोकसभा चुनाव में केरल की वायनाड लोकसभा सीट से चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे.

 

मार्च में सुनाई गई थी राहुत गांधी को सजा

बता दें कि राहुल गांधी को मोदी सरनेम मानहानि केस में इसी साल 23 मार्च को गुजरात की एक निचली कोर्ट ने दो साल की सजा सुनाई थी. इसके बाद उनकी संसद सदस्यता रद्द कर दी गई थी, साथ ही उन्हें अपना सरकारी आवास भी खाली करना पड़ा था. सुप्रीम कोर्ट ने 134 दिनों बार राहुल गांधी की सजा पर रोक लगा दी. इसके बाद राहुत गांधी की संसद में एक बार फिर से वापसी हो गई.

ये भी पढ़ें: Weather Update: यूपी-बिहार में बारिश का अलर्ट, दिल्ली में उमस भरी गर्मी से राहत नहीं, IMD ने जारी किया अपडेट

जानिए क्या है पूरा मामला

बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान एक रैली में राहुल गांधी ने मोदी सरनेम को लेकर टिप्पणी की थी. राहुल गांधी ने कहा था कि, ''नीरव मोदी, ललित मोदी, नरेंद्र मोदी का सरनेम कॉमन क्यों है? सभी चोरों का सरनेम मोदी क्यों होता है?'' राहुल गांधी को उनके इसी बयान के चलते दो साल की सजा सुनाई गई. उनके इस बयान को लेकर बीजेपी विधायक और गुजरात के पूर्व मंत्री पूर्णेश मोदी ने उनके खिलाफ धारा 499, 500 के तहत आपराधिक मानहानि का मामला दर्ज कराया था. उन्होंने अपनी शिकायत में आरोप लगाया था कि राहुल गांधी ने 2019 में चुनावी रैली में पूरे मोदी समुदाय को कथित रूप से यह कहकर बदनाम किया कि सभी चोरों का सरनेम मोदी क्यों होता है?