logo-image

Rahul Gandhi in London: राहुल का दावा, लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में यूक्रेन जैसे हालात

लंदन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी मोदी सरकार की नीतियों की जमकर आलोचना कर रहे हैं. उन्होंने एक बार फिर चीन के खतरे को दोहराया.

Updated on: 07 Mar 2023, 09:32 AM

highlights

  • लंदन में चौथे हाउस थिंक टैंक में बोले राहुल गांधी
  • चीन सीमा पर अपने सैनिकों की बड़ी सख्या में तैनाती कर रहा
  • चीन नहीं चाहता है कि देश अमेरिका से करीबी बनाए

नई दिल्ली:

लंदन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी मोदी सरकार की नीतियों की जमकर आलोचना कर रहे हैं. उन्होंने एक बार फिर चीन के खतरे को दोहराया. इस बार उन्होंने एक कदम आगे बढ़कर कहा, अरुणाचल और लद्दाख में यूक्रेन जैसे हालत बन चुके हैं. राहुल गांधी ने सरकार के रवैये पर सवाल उठाते हुए कहा कि जिस प्रकार रूस यूक्रेन को अपना बताता है और उस पर हमला कर रहा है, उसी तरह चीन भी सीमा पर अपने सैनिकों की बड़ी सख्या में तैनाती से लगातार इस तरह की घटनाएं दोहरा रहा है. राहुल ने कहा ​कि इस खतरे को लेकर उन्होंने विदेश मंत्री जयशंकर से भी बातचीत की है, मगर उन्होंने इसे हास्यास्पद विचार करार दिया है.  

गौरतलब है कि राहुल गांधी ने सोमवार को लंदन में चौथे हाउस थिंक टैंक में कहा कि उनका मानना है कि लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में सैनिकों के पीछे मूल विचार वहीं है जो इस समय यूक्रेन में हो रहा है. इस मामले में उन्होंने विदेश मंत्री से बातचीत की. मगर वे इस बात से पूरी तरह से असहमत दिखाई दिए. उन्होंने इसे हास्यास्पद विचार बताया है. 

ये भी पढ़ें: PM Modi पूर्वोतर की दो दिवसीय यात्रा पर, तीन राज्यों में शपथ ग्रहण समारोह में लेंगे हिस्सा

राहुल ने कहा कि उन्हें लगता है कि देश की सीमाओं पर यही हो रहा है. दरअसल चीन नहीं चाहता है कि देश अमेरिका से करीबी बनाए. चीन हमें धमकी दे रहा कि यदि तुमने रिश्ते जारी रखे तो कार्रवाई होगी. इसलिए अरुणाचल प्रदेश की सीमाओं पर ऐसा लगातार हो रहा है. 

नफरत फैलाती है पार्टी: राहुल 

राहुल गांधी बोले चीन हमारे 2000 वर्ग किलोमीटर पर बैठा हुआ है. वहीं सरकार का कहना है कि  भारत की एक इंच जमीन भी नहीं ले सकता है चीन. इस दौरान उन्होंने भाजपा पर भी हमला बोला. उन्होंने कहा कि भाजपा नफरत फैलाती है.