भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन में भाग लेने ब्रसेल्स जाएंगे PM मोदी

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : December 03, 2019 06:54:59 PM
PM मोदी

PM मोदी (Photo Credit : ANI )

नई दिल्ली:  

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया. वे शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए ब्रुसेल्स का दौरा करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूरोपीय संघ की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन से मंगलवार को बात की और भारत-यूरोपीय संघ की साझेदारी मजबूत करने की दिशा में मिल कर काम करने की इच्छा जताई. प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान के अनुसार प्रधानमंत्री ने अगले भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन के लिए ब्रसेल्स आने का यूरोपीय संघ की अध्यक्ष का निमंत्रण स्वीकार किया.

यह भी पढ़ें- प्रियंका गांधी के आवास में घुसने वाली महिला हैं कांग्रेस कार्यकर्ता, कहा- होमगार्डों पर छोड़ दी गई थी सुरक्षा

प्रधानमंत्री ने वॉन डेर लेयेन को यूरोपीय संघ की अध्यक्ष बनने की बधाई भी दी. मोदी ने कहा कि वॉन डेर लेयेन के नेतृत्व में यूरोपीय संघ का विशेष महत्व है, क्योंकि वह उसकी पहली महिला अध्यक्ष हैं. प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि भारत-यूरोपीय संघ सम्मेलन लोकतंत्र, कानून के शासन का सम्मान, बहुपक्षवाद, नियम आधारित व्यापार और अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था जैसे साझा मूल्यों पर आधारित है. उन्होंने यूरोपीय संघ के अध्यक्ष के तौर पर जलवायु परिवर्तन, संपर्क, अक्षय ऊर्जा, नौवहन सुरक्षा, कट्टरपंथ और आतंकवाद का सामना करने के मुद्दों को प्राथमिकता देने पर भी उनकी सराहना की. बयान में कहा, प्रधानमंत्री ने भारत-यूरोपीय संघ की साझेदारी को मजबूत करने की दिशा में एकसाथ काम करने की इच्छा भी जाहिर की.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान के बड़बोले मंत्री ने भारत के अंतरिक्ष अभियान को ‘गैर-जिम्मेदाराना’ बताया

First Published: Dec 03, 2019 06:11:05 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो