logo-image

आखिरकार आतंकवाद पर पाकिस्तान ने माना कि FATF ने उसे वॉच लिस्ट में किया शामिल

अंतरराष्ट्रीय संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF)ने पाकिस्तान को बड़ा झटका देते हुए आतंकियों की मदद और उनके वित्तपोषण की वजह से ग्रे लिस्ट में डाल दिया था लेकिन वहां की सरकार इसे नकारती रही

Updated on: 28 Feb 2018, 08:50 PM

नई दिल्ली:

अंतरराष्ट्रीय संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF)ने पाकिस्तान को बड़ा झटका देते हुए आतंकियों की मदद और उनके वित्तपोषण की वजह से ग्रे लिस्ट में डाल दिया था लेकिन वहां की सरकार इसे नकारती रही।

अब पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के अधिकारी ने साफ कर दिया है कि बीते हफ्ते ही पाकिस्तान को वॉच लिस्ट में डाल दिया गया था।

साप्ताहिक न्यूज ब्रीफिंग में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉक्टर मुहम्मद फैजल ने ये खुलासा किया कि बीते हफ्ते पैरिस में हुई बैठक के बाद पाकिस्तान को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स ने वॉच लिस्ट में डाल दिया था।

हालांकि डॉ मुहम्मद ने इस बात से इनकार किया कि पाकिस्तान को आतंकवाद को लेकर अंतर्राष्ट्रीय निगरानी ऐजेसिंया ब्लैकलिस्ट कर सकती है।

उन्होंने कहा, 'आतंकवादियों को मिलने वाले आर्थिक सहायता को खत्म करने के लिए कार्य योजना तैयारी की जा रही है और जैसे ही यह पूरा होगा इसे अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ साझा किया जाएगा।'

और पढ़ें: बच्ची से छेड़छाड़ के शक में भीड़ ने शख्स की पीट-पीटकर की हत्या

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, 'पाकिस्तान को जून में ग्रे लिस्ट सौंपी जाएगी और आतंकियों को मिलने वाली मदद को खत्म करने के लिए कई योजनाओं पर परस्पर बातचीत हो रही है। उन्होंने कहा, पाकिस्तान हर संभव तरीके से एफएटीएफ के साथ सहयोग करेगा।'

प्रवक्ता डॉ फैसल ने दावा किया कि रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्रे सूची में शामिल पाकिस्तान को जून में ब्लैकलिस्ट में शामिल किया जाएगा जो सच नहीं है क्योंकि एफएटीएफ की वेबसाइट पर ब्लैकलिस्ट में शामिल किए जाने के कारणों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करती है जिसमें संगठन को मदद नहीं करना शामिल है।

और पढ़ें: चाइल्‍ड रेपिस्‍ट के खिलाफ कठोर कानून लाने की तैयारी में वसुंधरा सरकार, फांसी का होगा प्रावधान