logo-image

Mahua Moitra: एथिक्स कमेटी के सामने पेश होने के लिए संसद पहुंचीं महुआ मोइत्रा, जानें पूरा मामला

Mahua Moitra: पैसा लेकर लोकसभा में सवाल पूछने के आरोपों में घिरी टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा संसद की एथिक्स कमेटी के सामने पेश होने के लिए पहुंच गई हैं. जहां उनसे इस मामले में पूछताछ की जाएगी.

Updated on: 02 Nov 2023, 12:00 PM

highlights

  • संसद पहुंचीं टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा
  • एथिक्स कमेटी के सामने होंगी पेश
  • पैसे लेकर सवाल पूछने के मामले में होगी पूछताछ

New Delhi:

Mahua Moitra: तृणमूल कांग्रेस (TMC) सांसद महुआ मोइत्रा संसद की एथिक्स कमेटी यानी आचार समिति के सामने पेश होने के लिए संसद पहुंच गई हैं. जहां उनसे  लोकसभा में पैसे लेकर सवाल पूछने से जुड़े आरोपों के मामले में पूछताछ की जाएगी. इससे पहले टीएमसी सांसद मोइत्रा ने पूछताछ के लिए पांच नवंबर के बाद का समय मांगा था, लेकिन एथिक्स कमेटी ने महुआ के इस अनुरोध को अस्वीकार कर दिया. सूत्रों के मुताबिक, महुआ मोइत्रा पर आरोप है कि उन्होंने अपनी 14 विदेश यात्राओं की जानकारी लोकसभा अध्यक्ष कार्यालय को नहीं दी है. यही नहीं उन पर ये भी आरोप लगे हैं कि उन्होंने पैसे लेकर संसद में सवाल पूछे. सूत्र का कहना है कि महुआ मोइत्रा के लोकसभा पोर्टल को दुबई से 47 बार लॉग इन किया गया.

ये भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा हुई जहरीली, नोएडा में 397 पहुंचा AQI, राजधानी में डीजल बसों पर बैन

निशिकांत दुबे ने बढ़ाई महुआ मोइत्रा की मुश्किलें

दरअसल, टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा की मुश्किलें बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे की वजह से बढ़ी हैं. निशिकांत दुबे ने 15 अक्टूबर को लोकसभा अध्यक्ष को लिखे एक पत्र में आरोप लगाया कि महुआ मोइत्रा ने अडाणी समूह और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को निशाना बनाने के लिए उद्योगपति दर्शन हीरानंदानी के कहने पर लोकसभा में सवाल पूछने के लिए पैसे लिए. इसके साथ ही दुबे ने कहा है कि किसी के साथ लॉगिन आईडी और पासवर्ड साझा करना पोर्टल का प्रबंधन करने वाली सरकारी संस्था (NIC) के साथ समझौते का उल्लंघन है.

निशिकांत दुबे ने इसे सुरक्षा के लिए खतरा बताया. दुबे ने अपनी शिकायत में कहा था कि किसी समय महुआ मोइत्रा के करीबी रहे देहाद्रई ने मोइत्रा और हीरानंदानी के बीच अडाणी समूह तथा मोदी पर निशाना साधने के लिए रिश्वत के लेनदेन के ऐसे साक्ष्य साझा किए हैं, जिन्हें खारिज नहीं किया जा सकता. इसी मामले में वकील जय अनंत देहाद्रई और दुबे ने मोइत्रा के खिलाफ आचार समिति को 'मौखिक साक्ष्य' सौंपे थे.

ये भी पढ़ें: CG Election 2023: पीएम मोदी आज करेंगे छत्तीसगढ़ का दौरा, कांकेर में चुनावी सभा को करेंगे संबोधित

महुआ ने किया आरोपों को खारिज

निशिकांत दुबे के इन आरोपों को टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने खारिज किया था. उन्होंने कहा कि बुबे और देहाद्रई द्वारा उनके खिलाफ लगाए गए झूठे, दुर्भावनापूर्ण और अपमानजनक आरोपों के खिलाफ खुद का बचाव करने के लिए पर्याप्त अवसर दिया जाना चाहिए. साथ ही उन्होंने मांग की कि इस मामले की निष्पक्ष सुनवाई होनी चाहिए. मोइत्रा ने मीडिया से बातचीत के दौरान ये बात स्वीकार की कि हीरानंदानी उनके दोस्त रहे हैं और उन्होंने अपनी ओर से सवाल टाइप कराने के लिए उनके साथ अपने संसदीय पोर्टल का लॉगिन-आईडी साझा किया था. उन्होंने ये भी कहा कि यह सिर्फ उन्होंने मदद लेने के लिए किया था और इसमें कोई गड़बड़ नहीं थी.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: माह के दूसरे दिन इन राशियों पर भगवान विष्णु की रहेगी असीम कृपा, जानें आज का राशिफल

दो नवंबर कर दूंगी सारे झूठ का पर्दाफाश: मोइत्रा

इससे पहले मंगलवार को टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा था कि वह 'रिश्वत लेकर सवाल पूछने' के आरोप से संबंधित मामले में दो नवंबर (गुरुवार) को लोकसभा आचार समिति के सामने पेश होंगी. उन्होंने कहा कि वह उन सारे झूठ का पर्दाफाश कर देंगी, जो उन्हें संसद में चुप कराने के मकसद से फैलाए गए हैं. इसके साथ ही महुआ ने अपने खिलाफ लगे आरोपों पर व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी से जिरह करने की इच्छा जताई.