logo-image
लोकसभा चुनाव

Nautapa 2024 Date: कब से शुरू हो रहा है नौतपा, इन नौ दिनों में क्यो पड़ती है भीष्ण गर्मी

Nautapa 2024 Date: इस साल नौतपा की शुरुआत 25 मई 2024, शुक्रवार को सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ होगी. यह नौ दिनों तक चलेगा, यानी 2 जून 2024, रविवार तक रहेगा.

Updated on: 20 May 2024, 11:10 AM

नई दिल्ली:

Nautapa 2024 Date: नौतपा (Nautapa) गर्मी के मौसम से जुड़ा एक शब्द है जिसका अर्थ होता है "नौ दिनों की भीषण गर्मी." यह ज्योतिष शास्त्र और हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण माना जाता है. नौतपा तब शुरू होता है जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है, जो आमतौर पर ज्योतिष गणना के अनुसार ज्येष्ठ मास (मईजून के बीच) में होता है. सूर्य रोहिणी नक्षत्र में लगभग 15 दिनों तक रहता है, लेकिन ज्योतिष में माना जाता है कि शुरुआती 9 दिन सबसे अधिक गर्म होते हैं. इसी अवधि को नौतपा कहा जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, चंद्रमा रोहिणी नक्षत्र का स्वामी है और शीतलता का कारक ग्रह माना जाता है. लेकिन, जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है, तो माना जाता है कि वह चंद्रमा को प्रभावित करता है, जिससे पृथ्वी को चंद्रमा की शीतलता कम मिल पाती है. इस कारण माना जाता है कि नौतपा के दौरान पृथ्वी पर अत्यधिक गर्मी पड़ती है.

2024 में नौतपा

शुरुआत: 25 मई, 2024 (बुधवार)

समाप्ति: 2 जून, 2024 (रविवार)

कुल अवधि: 9 दिन

नौतपा का मानसून पर प्रभाव

नौतपा के बारे में कई लोक मान्यताएं भी हैं. कुछ लोगों का मानना है कि यदि नौतपा के दौरान बारिश होती है, तो मानसून कमजोर होगा. वहीं, अन्य लोगों का मानना है कि यदि पूरे नौ दिन बिना बारिश के तेज धूप खिलती है, तो आने वाला मानसून अच्छा रहेगा. हालांकि, नौतपा की अवधारणा मुख्य रूप से ज्योतिष शास्त्र और लोक मान्यताओं पर आधारित है. वैज्ञानिक रूप से, पृथ्वी के अक्षीय झुकाव और सूर्य के चारों ओर उसकी परिक्रमण की वजह से गर्मी का मौसम आता है.  गर्मियों में सूर्य की किरणें पृथ्वी पर सीधी पड़ती हैं, जिससे तापमान बढ़ जाता है.

वैज्ञानिक व्याख्या

ज्योतिषीय व्याख्या के अलावा, नौतपा को वैज्ञानिक रूप से भी समझाया जा सकता है. मईजून के महीनों में, सूर्य पृथ्वी के करीब होता है, जिसके कारण धरती पर तापमान बढ़ जाता है. इसके अलावा, इन महीनों में दिन लंबे और रातें छोटी होती हैं, जिससे सूर्य की रोशनी अधिक समय तक धरती पर पड़ती है, जिससे तापमान में और वृद्धि होती है.

नौतपा में क्या करना चाहिए? 

कुछ लोग मानते हैं कि नौतपा के दौरान सूर्य की किरणें औषधीय होती हैं, और इस समय कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करना फायदेमंद होता है.  कुछ क्षेत्रों में, नौतपा के दौरान शुभ कार्यों को करने से बचा जाता है. इस अवधि में लोग धार्मिक अनुष्ठान करते हैं, जैसे कि पूजा, व्रत और दान. माना जाता है कि नौतपा के दौरान सूर्य देव की पूजा करने और दान करने से पापों से मुक्ति मिलती है और ग्रहों की शांति होती है. कुछ लोग मानते हैं कि नौतपा के दौरान नदी में स्नान करने से स्वास्थ्य लाभ होता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्मकर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)