logo-image

महाराष्ट्र : कक्षा आठवीं के मराठी की किताब में सुखदेव की जगह लिखा कुर्बान हुसैन का नाम

महाराष्ट्र में एक किताब को लेकर विवाद शुरू हो गया है. बताया जा रहा है कि किताब में भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के नाम में सुखदेव का नाम हटा कर कुर्बान हुसैन लिख दिया गया है. बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र में कक्षा 8वीं की किताब में यह गलती सामने आई है.

Updated on: 17 Jul 2020, 04:50 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में एक किताब को लेकर विवाद शुरू हो गया है. बताया जा रहा है कि किताब में भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के नाम में सुखदेव का नाम हटा कर कुर्बान हुसैन लिख दिया गया है. बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र में कक्षा 8वीं की किताब में यह गलती सामने आई है.इस मामले में किसकी गलती है अब महाराष्ट्र एजुकेशन बोर्ड पता करेगा.

कौन थे सुखदेव

सुखदेव का पूरा नाम सुखदेव थापर था. सुखदेव थापर ने लाला लाजपत राय का बदला लिया था. इन्होने भगत सिंह को मार्ग दर्शन दिखाया था. इन्होने ही लाला लाजपत राय जी से मिलकर चंद्रशेखर आजाद जी को मिलने कि इच्छा जाहिर कि थी. भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक प्रमुख क्रान्तिकारी थे.

उन्हें भगत सिंह और राजगुरु के साथ 23 मार्च 1931 को फाँसी पर लटका दिया गया था. इनकी शहादत को आज भी सम्पूर्ण भारत में सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है. सुखदेव भगत सिंह की तरह बचपन से ही आज़ादी का सपना पाले हुए थे. ये दोनों 'लाहौर नेशनल कॉलेज' के छात्र थे. दोनों एक ही वर्ष पंजाब में पैदा हुए और एक ही साथ शहीद हो गए.