logo-image

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को एक और झटका, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी बीजेपी में शामिल

Suresh Pachauri join BJP: कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी शनिवार को बीजेपी में शामिल हो गए. लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है.

Updated on: 09 Mar 2024, 10:21 AM

नई दिल्ली:

Suresh Pachauri join BJP: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं ने पार्टी का साथ छोड़ दिया. ये सिलसिला अब भी जारी है. शनिवार को कांग्रेस को उस वक्त एक और छटका लगा सब पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी ने कांग्रेस का साथ छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया. सुरेश पचौरी 9 मार्च को आधिकारित तौर पर बीजेपी में शामिल हो गए. उन्होंने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित बीजेपी कार्यालय में सीएम मोहन यादव, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की.

ये भी पढ़ें: Alert: दिल्ली एनसीआर में पॅापर्टी खऱीदना पड़ेगा भारी, कंगाल होने के पूरे चांस

गांधी परिवार के करीबी रहे हैं सुरेश पचौरी

जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुरेश पचौरी को गांधी परिवार के काफी करीबी माने जाते हैं. सुरेश पचौरी के अलावा शनिवार को पूर्व सांसद गजेंद्र सिंह राजूखेड़ी ने भी बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की. सुरेश पचौरी यूपीए सरकार में केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री रहे. जबकि कांग्रेस ने उन्हें चार बार राज्यसभा सांसद भी बनाया.

ये नेता भी बीजेपी में हुए शामिल

बता दें कि सुरेश पचौरी के अलावा शनिवार को धार से पूर्व सांसद गजेंद्र सिंह राजूखेड़ी, इंदौर से पूर्व विधायक संजय शुक्ला, पिपरिया से पूर्व विधायक विशाल पटेल, अर्जुन पालिया और एनएसयूआई के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अतुल शर्मा भी बीजेपी में शामिल हो गए.

ऐसे शुरू हुआ सुरेश पचौरी का राजनीतिक सफर

सुरेश पचौरी का राजनीतिक सफर 1972 में शुरू हुआ. तब वह एक युवा कांग्रेस कार्यकर्ता के रूप में राजनीति में आए. उसके बाद 1984 में वह राज्य युवा कांग्रेस के अध्यक्ष बने. साल 1984 में वह राज्यसभा सांसद बने. साल 1990, 1996 और 2002 में वह फिर से राज्यसभा के लिए चुने गए. वह केंद्र में राज्य मंत्री भी बनाए गए. उन्होंने रक्षा, कार्मिक, सार्वजनिक शिकायत और पेंशन के अलावा संसदीय मामले और पार्टी के जमीनी स्तर के संगठन कांग्रेस सेवा दल की भी कमान संभाली.

ये भी पढ़ें: IND vs ENG : 477 पर ऑलआउट हुई टीम इंडिया, पहली पारी में बनाई 259 रनों की बढ़त

चुनावी मैदान में कभी नहीं मिली जीत

सुरेश पचौरी दो बार चुनावी मैदान में उतरे. लेकिन उन्हें दोनों बार हार का सामना करना पड़ा. वह साल 1999 में पहली बार भोपाल लोकसभा सीट से चुनाव लड़े. तब उन्हें बीजेपी की उमा भारती से हार का सामना करना पड़ा. जबकि 2013 के विधानसभा चुनाव में वह भोजपुर से शिवराज सिंह चौहान सरकार में मंत्री और दिवंगत सीएम सुंदरलाल पटवा के भतीजे सुरेंद्र पटवा के सामने चुनाव लड़े. लेकिन इस चुनाव में भी उन्हें जीत हासिल नहीं हुई.

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने सुबह-सुबह की काजीरंगा उद्यान की सैर, हाथी की सवारी करते नजर आए प्रधानमंत्री