Lockdown: जानिए क्या है कर्फ्यू पास और कैसे कर सकते है इसे प्राप्त

News State Bureau  |   Updated On : March 27, 2020 09:13:56 AM
curfew

जानिए क्या है कर्फ्यू पास (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

दिल्ली में लॉकडाउन का आज तीसरा दिन है.कोरोना महामारी को रोकने के लिए लोगों से घर पर ही रहने की अपील की जा रही है. इस बीच यह भी साफ किया गया है कि लोगों को जरूरत के सामान की कमी नहीं होगी. दिल्ली सरकार ने ऐलान किया है कि अगर जरूरत पड़ी तो लोगों के घरों पर जाकर जरूरी सामान जैसे सब्जी, दूध की डिलीवरी की जाएगी. वहीं इन जरूरी चीजों को मुहैया कराने वाले लोगों को ई कार्ड उपलब्द कराया जाएगा ताकी लॉकडाउन के दौरान भी आने जाने में दिक्कत न हो. वहीं ई कार्ड के अलावा बाहर निकलने के लिए कर्फ्यू पास की भी जरूरत होगी.

क्या है कर्फ्यू पास?

दरअसल देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू किया गया है ताकी कोरोना को तीसरे स्टेज में जाने से रोका जा सके. ऐसे में दिल्ली पुलिस चप्पे-चप्पे पर तैनात है और घर से बाहर निकल रहे हर शख्स पर कड़ी नजर रख रही है. सरकार ने डॉक्टरों, मीडियाकर्मी और जरूरी सामान मुहैया कराने वालों को लॉकडाउन के दौरान भी काम करने की इजाजत दी है. ऐसे में दिल्ली पुलिस चप्पे-चप्पे पर तैनात रहकर लोगों का आईकार्ड और कर्फ्यू पास चेक कर रही है और बेवजहब बाहर घूमने वालों को वापस भेज रही है. दरअसल घरों से बाहर निकलने के लिए कर्फ्यू पास अनिवार्य कर दिया गया है. जिनके पास कर्फ्यू पास है उन्हें आगे जाने की इजाजत दी जा रही है.

यह भी पढ़ें: दुनिया हिलाने के बाद चीन ने लिया सबक, जंगली जानवर-कीड़े-मकौड़े खाने पर लगेगा बैन

किन लोगों के लिए जरूरी है कर्फ्यू पास

कर्फ्यू पास खास कर उन लोगों के लिए जरूरी है तो किसी कपंनी के ड्राइवर हैं और उनके पास आईकार्ड नहीं है. यही एमसीडी पर भी लागू है. अगर वह किसी प्राइवेट कॉन्ट्रैक्टर से काम करवाना चाहती है तो कर्मी को कर्फ्यू पास की जरूरत होगी.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बीच पहला जुमा आज, असदुद्दीन ओवैसी ने की मुसलमानों से ये खास अपील

कैसे जारी किया जाएगा कर्फ्यू पास?

जिन लोगों को कर्फ्यू पास की जरूरत है वो ये पास पुलिस के जिला मुख्यालय से प्राप्त कर सकते हैं. कर्फ्यू पास लेने के लिए आपको कंपनी के लेटरहेड पर डिटेल्स देनी होंगी कि हम इनकी सेवाएं ले रहे हैं. इसमें आपको जिस शख्स से सेवा ले रहे हैं उसका नाम, पता, फोन नंबर और उसकी गाड़ी का नंबर देना होगा.

First Published: Mar 27, 2020 09:09:44 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो