logo-image

टमाटर के रेट में भारी उछाल, अब रेट सुनकर खाना भूल जायेंगे आप

क्या और बढ़ने वाले हैं टमाटर के दाम? क्या अब सस्ते नहीं होंगे टमाटर? इन सभी सवालों का जवाब यहां है. आज एक बार फिर टमाटर ने अपने तेवर गर्म कर दिए हैं.

Updated on: 03 Aug 2023, 03:09 PM

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली में टमाटर के रेट में एक बार फिर से भारी उछाल देखने को मिला है. बुधवार को मदर डेयरी ने सफल रिटेल स्टोर्स पर टमाटर 259 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बेचा. हाल ही में केंद्र सरकार ने 14 जुलाई को टमाटर के रेट तय करने के निर्देश दिए थे, जिसके बाद टमाटर के रेट में नरमी देखी गई थी, लेकिन एक बार फिर अचानक टमाटर के दाम बढ़ गए हैं. यानी टमाटर के रेट में फिलहाल सुस्ती देखने को नहीं मिलेगी.

खराब मौसम के कारण बढ़ रहे हैं रेट
उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, बुधवार को टमाटर की खुदरा कीमत 203 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई. वही मदर डेयरी के रिटेल स्टोर्स पर 259 रुपये प्रति किलो टमाटर बिका. देश के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण टमाटर के रेट में और बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. एशिया की सबसे बड़ी मंडी आजादपुर में टमाटर की कीमत गुणवत्ता के आधार पर 170-220 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया.

इस संबंध में मदर डेयरी के प्रवक्ता ने कहा, मौसम के खराब होने के कारण पिछले दो महीने से देशभर में टमाटर की आपूर्ति प्रभावित हुई है. पिछले दो महीन से आजादपूर मंडी में टमाटर की आवक काफी कम हुई है. जिसके कारण बाजारों में थोक कीमतें तेजी से बढ़ी है. जिसका असर खुदरा बाजारों पर पड़ा है. 

इस खबर को भी पढ़ें- कर्नाटक, आंध्र में बारिश के बाद तमिलनाडु के थोक बाजार में टमाटर हुआ 200 रुपये किलो

10 दिनों के अंदर हो सकते हैं रेट कम
वही आजादपुर टमाटर एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक कौशिक ने कहा कि पिछले तीन दिन में टमाटर की सप्लाई चेन पर असर हुआ है क्योंकि भारी बारिश के कारण उत्पादक क्षेत्रों में फसल खराब हो गई है. उन्होनें बताया कि आजादपुर मंडी में बुधवार को टमाटर की केवल 15 प्रतिशत आपूर्ति हुई. वही उन्होंने कहा कि दस दिनों के अंदर किमतों में कमी देखी जा सकती है.