logo-image

नए मंत्रालय का पदभार संभालते हुए बोले किरेन रिजिजू- हमसे कोई गलती नहीं हुई, इस विभाग का...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के मंत्रिमंडल में गुरुवार को बड़ा फेरबदल देखने को मिला. किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) ने शुक्रवार को केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री के रूप में पदभार संभाला. इस दौरान उन्होंने कहा कि हमसे कोई गलती नहीं हुई है. 

Updated on: 19 May 2023, 12:27 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के मंत्रिमंडल में गुरुवार को बड़ा फेरबदल देखने को मिला. केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू को अचानक से कानून से मंत्रालय से हटाकर पृथ्वी और विज्ञान विभाग सौंप दिया गया, जबकि उनके स्थान पर अर्जुन राम मेघवाल देश के नए कानून मंत्री बन गए. किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) ने शुक्रवार को केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री के रूप में पदभार संभाला. इस दौरान उन्होंने कहा कि हमसे कोई गलती नहीं हुई है. 

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रिजिजू ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि फेरबदल तो चलता रहता है. पीएम मोदी जिसे चाहे उसे जिम्मेदारी दें. हमसे को भी गलती नहीं हुई है. उन्होंने आगे कहा कि ये मंत्रालय बहुत ही उपयोगी मंत्रालय है और यहां पर बहुत कुछ कार्य कर सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का जो सपना है, उसमें मैं देख सकता हूं कि इस मंत्रालय का बहुत बड़ा योगदान होगा. मैं पीएम मोदी का धन्यवाद करना चाहता हूं कि उन्होंने मुझे अलग-अलग मंत्रालय में कार्य करने का अवसर दिया है. 

यह भी पढे़ं : Karnataka : सीएम या डिप्टी सीएम पद नहीं मिलने पर जी परमेश्वर का सामने आया दर्द, जानें क्या कहा

जानें इस मंत्रालय का क्या है काम

डिपार्टमेंट ओसन डिवेलपमेंट के तहत साल 1981 में पृथ्वी और विज्ञान विभाग आता था. केंद्र सरकार ने 1982 में इसे अलग मंत्रालय के रूप में अनुमति दे दी. मौसम, पर्यावरण, जल विज्ञान, समुद्री हलचल, भूकंप, समुद्री जीव और अन्य चीजों की खोज करने की जिम्मेदारी इस मंत्रालय के पास है. सरकार ने साल 2006 में डिपार्टमेंट ओसन डिवेलपमेंट का नाम बदला दिया और इसका नाम पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय रख दिया. अब इस विभाग के तहत मौसम विभाग, दिल्ली, आईआईटीएम, राष्ट्रीय मध्यम अवधि मौसम पूर्वानुमान केंद्र (NCMRWF) नोएडा आ गए हैं.