logo-image

पाकिस्तान की अब खैर नहीं! भारतीय सेना बॉर्डर पर बना रही अब ये योजना

भारत-पाकिस्तान के बीच स्थिति सामान्य नहीं हो रही है. बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद से दोनों देश सुरक्षा के मद्देनजर सतर्कता बरत रहे हैं. बालाकोट हमले के बाद भारतीय सेना बॉर्डर के करीब कई वायु रक्षा इकाइयों को तैनात करने की योजना बना रही है.

Updated on: 14 May 2019, 04:11 PM

highlights

  • बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद भारतीय सेना बना रही योजना
  • हवाई इकाइयों को सीमा पर तैनात करने की बनाई जा रही योजना
  • पाकिस्तान के नापाक इरादों का दिया जाएगा मुंहतोड़ जवाब

नई दिल्ली:

भारत-पाकिस्तान के बीच स्थिति सामान्य नहीं हो रही है. बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद से दोनों देश सुरक्षा के मद्देनजर सतर्कता बरत रहे हैं. बालाकोट हमले के बाद भारतीय सेना बॉर्डर के करीब कई वायु रक्षा इकाइयों को तैनात करने की योजना बना रही है. इंडियन आर्मी ऐसी योजना पाकिस्तान की तरह से होने वाला हवाई खतरों को नाकाम करने के लिए बना रही है. सेना के सूत्रों के मुताबिक हवाई रक्षा और अन्य रक्षात्मक इकाइयों समेत कुछ लड़ाई संरचनाओं को अब सीमाओं के करीब स्थापित किए जाने की योजना बनाई जा रही है.

सीमा के करीब हवाई रक्षा इकाइयों को तैनात करने से हम दुश्मन की ओर से किसी भी संभावित हमले को रोकने में सक्षम होंगे. दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब देने में हम कामयाब होंगे.

आर्मी सूत्रों ने मुताबिक जम्मू और कश्मीर, पंजाब, गुजरात और राजस्थान में मौजूद वायु रक्षा इकाइयों की समीक्षा की गई और यह पाया गया कि उनमें से कई को सीमाओं के करीब दुश्मन के हवाई हमलों को विफल करने के लिए बॉर्डर पर ले जाया जा सकता है. इसमें भारत के स्वदेशी और बाहर से लाए गए रक्षा मिसाइल को तैनात किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: राहुल गांधी ने केरल तो पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्‍तर प्रदेश में बहाया ज्‍यादा पसीना

इधर पाकिस्तान की तरफ भी चौकसी बरती जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान ने शकरगढ़ सेक्टर में करीब 300 टैंक अभी भी तैनात किए हैं. बीते 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकवादी प्रशिक्षण कैंप को निशाना बनाया था जिसमें बड़ी संख्या मे आतंकवादी मारे जाने का दावा किया गया था. आईएएफ (इंडियन एयर फोर्स) की इस कार्रवाई के बाद दोनों देशों में तनाव बढ़ गया था.