logo-image

'INDIA' गठबंधन का ऐसा होगा लोगो, इटैलिक फॉन्ट और ये चार रंग! जानें LOGO से जुड़े अपडेट्स 

I.N.DI.A Alliance Party Meeting : लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर इस बार विपक्षी दलों ने एक नया गठबंधन बनाया है, जिसका नाम I.N.D.I.A (Indian National Developmental Inclusive Alliance) है. विपक्षी गठबंधन इंडिया की अगली बैठक मुंबई में होने वाली है.

Updated on: 24 Aug 2023, 08:02 PM

नई दिल्ली:

I.N.DI.A Alliance Party Meeting : लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर इस बार विपक्षी दलों ने एक नया गठबंधन बनाया है, जिसका नाम I.N.D.I.A (Indian National Developmental Inclusive Alliance) है. विपक्षी गठबंधन इंडिया की अगली बैठक मुंबई में होने वाली है. मुंबई की मीटिंग में दलों के बीच गठबंधन के नए लोगो पर चर्चा होगी और फिर उसे लॉन्च करने की भी तैयारी चल रही है. आइये जानते हैं कि गठबंधन का नया लोगो कैसा होगा?

यह भी पढ़ें : National Film Awards 2023 : राष्ट्रीय फिल्म अवॉर्ड के विजेताओं को मिलेगा ये पुरस्कार? जानें कितनी मिलती है प्राइज मनी

नया गठबंधन के लोगो पर चल रही वार्ता

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में एक हफ्ते के बाद 31 अगस्त और 1 सितंबर को इंडिया गठबंधन की तीसरी बैठक होगी. उद्धव ठाकरे की शिवसेना से जुड़े कुछ सूत्रों का कहना है कि इंडिया गठबंधन का लोगो कैसा होगा, इसे लेकर इंडिया दलों की वार्ता चल रही है. अब तक 9 लोगो बनाए गए हैं, जिनमें से सिर्फ एक लोगो ही अधिकांश दलों को पसंद आया है. तिरंगा के सभी रंग इस लोगो में होंगे- सफेद, नीला, हरा और भगवा... इसका फॉन्ट इटैलिक होगा.

31 अगस्त को हो सकता है लोगो का अनावरण

मुंबई में होने वाली इंडिया गठबंधन की बैठक में सभी सहयोगी पार्टियों के सामने नया लोगो रखा जाएगा और फिर आपसी सहमति से इस लोगो पर मुहर लगेगी. इस लोगो का अनावरण बैठक के पहले दिन 31 अगस्त हो सकता है. आपको बता दें कि मुंबई की मीटिंग में 11 सदस्यों की एक कमेटी बनाई गई है, जिसमें कांग्रेस, सपा, एनसीपी (शरद पवार गुट), शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट), तृणमूल कांग्रेस, लेफ्ट, डीएमके समेत प्रमुख पार्टियों के एक-एक प्रतिनिधि शामिल होंगे. 

यह भी पढ़ें : मणिशंकर अय्यर की किताब पर BJP का पलटवार, 2024 चुनाव से पहले फिर चमके 'मुकुट मणि' 

अब तक यहां-यहां हो चुकी है इंडिया की बैठक

गौरतलब है कि बिहार की राजधानी पटना में सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में इंडिया गठबंधन की पहली बैठक हुई थी. इसके बाद कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में कांग्रेस के नेतृत्व में दूसरी बैठक हुई थी. अब मुंबई में तीसरी बैठक होने वाली है, जिसमें गठबंधन के संयोजक भी चुने जा सकते हैं.