logo-image

Parkash Singh Badal Dies: पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह का बादल का निधन, गुरुवार को होगा अंतिम संस्कार

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह का बादल का निधन, 95 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

Updated on: 25 Apr 2023, 11:07 PM

highlights

  • पंजाब के 5 बार के मुख्यमंत्री रह चुके थे बादल
  • 27 अप्रैल को पैतृक गांव में होगा अंतिम संस्कार
  • बादल के निधन पर नेताओं ने दुख व्यक्त किया 

नई दिल्ली:

Former Punjab Chief Minister Prakash Singh Badal passed away: पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह का बादल का निधन हो गया है. वह लंबे से बीमार चल रहे थे. मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली. सांस लेने में दिक्कत होने के बाद एक सप्ताह पहले ही उन्हें अस्पताल में दाखिला करवाया गया था. उन्हें सोमवार को आईसीयू में रखा गया था, जहां डॉक्टर उनके स्वास्थ्य की करीबी निगरानी कर रहे थे. प्रकाश सिंह बादल पंजाब के पांच बार के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. यह अपने आप में रिकॉर्ड है. 

पंजाब के पांच बार मुख्यमंत्री रहे प्रकाश सिंह बादल को गैस्ट्राइटिस और सांस लेने में दिक्कत आ रही थी. इसी की वजह से पिछले साल भी उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. प्रकाश सिंह बादल पिछले साल जनवरी में कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए थे. तब उन्हें लुधियाना के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

अकाली दल कार्यालय में अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा पार्थिव शरीर

शिरोमणि अकाली दल के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि बादल का  पार्थिव शरीर चंडीगढ़ स्थित सेक्टर 28 में शिरोमणि अकाली दल के कार्यालय में अंतिम दर्शन के लिए सुबह 10 बजे रखा जाएगा. इसके बाद दोपहर 12 बजे उनके पार्थिव शरीर को रामपुरा फूल बठिंडा होते हुए पैतृक गांव ले जाया जाएगा. 27 अप्रैल (गुरुवार) को दोपहर 1 बजे उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

पीएम मोदी ने दुख जताया

प्रकाश सिंह बादल के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रद्धांजलि अर्पित की. पीएम मोदी ने ट्वीट किया ''श्री प्रकाश सिंह बादल जी के निधन से अत्यंत दु:ख हुआ. वह भारतीय राजनीति की एक महान हस्ती थे, और एक उल्लेखनीय राजनेता थे, जिन्होंने हमारे देश के लिए बहुत योगदान दिया. उन्होंने पंजाब की प्रगति के लिए अथक मेहनत की और कठिन समय में राज्य को मजबूती प्रदान की.''

राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया ''श्री प्रकाश सिंह बादल जी एक राजनीतिक दिग्गज थे, जिन्होंने कई दशकों तक पंजाब की राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की. अपने लंबे राजनीतिक और प्रशासनिक जीवन में, उन्होंने किसानों और हमारे समाज के अन्य कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए कई उल्लेखनीय योगदान दिए. 

यह भी पढ़ें: UP Board 12th Result 2023: BJP के पूर्व MLA ने 12वीं परीक्षा पास की, सेकेंड डिवीजन आने पर क्या बोले नेताजी 


लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने बादल के निधन पर दुख जताया. बिरला ने ट्वीट किया '' लोगों और किसानों के लिए प्रकाश सिंह बादल जीवनभर संघर्ष करते रहे. समाज, प्रदेश व देश के विकास में उनका अहम योगदान रहा. लोकतांत्रिक मूल्यों को मजबूत बनाने में भी उनकी भूमिका महत्वपूर्ण रही.

- बादल के निधन पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने दुख जताया. मान ने ट्वीट कर कहा '' पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के निधन का दुखद समाचार मिला. वाहेगुरु दिवंगत आत्मा को अपने चरणों में स्थान दें और परिवार को दुख सहने की ताकत प्रदान करें. 

-केजरीवाल ने भी बादल के निधन पर दुख व्यक्त किया. मेरी संवेदनाएं सुखबीर बादल जी और उनके परिजनों के साथ हैं. 

-राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल के पूर्व प्रमुख सरदार प्रकाश सिंह बादल जी के निधन की जानकारी मिली जो बड़ा ही दुखद है. वो जीवनभर  पंजाब और भारत की राजनीति के दिग्गज नेता रहे. सुखबीर बादल और उनके शोकाकुल परिवार और समर्थकों को अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं.