logo-image

Ram Mandir Donation: राम मंदिर में करें दान, इनकम टैक्स में होगा फायदा, जानें यहां

कहा जा रहा है कि अगर कोई पेंमेंट गेटवे का इस्तेमाल करते हुए दान करता है तो तुरंत ही इसकी रशीद प्राप्त कर सकता है जिसे रियल टाइम के आधार पर जारी किया जाता है.

Updated on: 20 Jan 2024, 04:35 PM

नई दिल्ली:

Ram Mandir Donation: अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण किया जा रहा है. इसके रख-रखाव, प्राण प्रतिष्ठा और निर्माण काम की जिम्मेदारी श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पास है. भारत सरकार द्वारा द्वारा इसे ऑथराइज्ड बॉडी घोषित किया गया है. जानकारी के अनुसार इस शुभ काम के लिए लाखों भक्तों ने दान दिया है. जानकारी के अनुसार कोई भी रामभक्त दान देना चाहता है तो वो श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए डोनेट कर सकता है. वहीं ट्रस्ट का कहना है कि इसके अलावा रामभक्त यूपीआई, क्यू आर कोड, नेट बैंकिंग, डिमांड ड्राफ्ट, चेक और आएमपीएस के जरिए दान दे सकता है. 

पेमेंट गेटवे का फायदा

कहा जा रहा है कि अगर कोई पेंमेंट गेटवे का इस्तेमाल करते हुए दान करता है तो तुरंत ही इसकी रसीद प्राप्त कर सकता है जिसे रियल टाइम के आधार पर जारी किया जाता है. लेकिन अगर कोई यूपीआई, नेट बैंकिंग, डिमांड ड्राफ्ट, यूपीआई जैसे तरीके अपनाता है तो उसे रसीद के लिए कुछ दिन का इंतजार करना होगा.  कहा जा रहा है कि दान करने के बाद श्री राम जन्मभूमि की ओर इस बात की जानकारी जुटाई जाएगी. अगर सारी जानकारी सही रही तो 15 दिनों के बाद ऑफिशियल वेबसाइट पर रसीद जारी कर दिया जाएगा जिसे आप बाद में डाउनलोड कर सकते हैं. अगर आप 15 दिनों का इंतजार नहीं करना चाहते हैं तो आपको पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल करना होगा. 

50 प्रतिशत डिडक्शन

अब दान करने वालों के लिए एक और खुशखबरी सामने आ रही है. दरअसल भारत सरकार ने साल 2021 में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र को सार्वजनिक पूजा स्थल के रूप में प्रमाणित किया है. जिसका पैन नंबर AAZTS6197B है. कहा जा रहा है कि अगर कोई मंदिर के निर्माण और डेवलपमेंट के लिए दान देता है तो उसे इनकम टैक्स में छूट दी जाएगी. दरअसल इनकम टैक्स 80 जी के अनुसार 50 प्रतिशत का डिडक्शन प्राप्त होगा. हालांकि आप 2 हजार से अधिक का दान नहीं कर सकते हैं. अगर इससे ज्यादा होता है तो कोई डिडक्शन नहीं मिलेगा. 

कैसे करें दान

सबसे पहले श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की ऑफिशियल वेबसाइट https://online.srjbtkshetra.org/ पर जाएं. यहां पर लॉग इन के टैब पर क्लिक करें. 

इसके बाद मांगी गई डिटेलस फील करें. इसके बाद मोबाइल नंबर के जरिए लॉग इन करें और ऑटीपी के जरिए वैरिफाई करें.

इसके बाद पेमेंट गेटवे पर जाएं और पेमेंट करें. पेमेंट के बाद रसीद डाउनलोड कर लें.