logo-image

कश्मीर भारत का आतंरिक मामला, चीन के साथ वैचारिक मतभेद लेकिन रिश्ता सौहार्दपूर्ण: राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath singh) भारत और चीन के रिश्ते को लेकर कहा कि दोनों देशों के बीच सौहार्दपूर्ण संबंध है. सीमा के मुद्दे पर दोनों देशों के बीच वैचारिक मतभेद हैं, लेकिन इस मुद्दे को बड़ी परिपक्वता और जिम्मेदारी के साथ संभाला गया है.

Updated on: 21 Oct 2019, 05:13 PM

नई दिल्ली:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath singh) भारत और चीन के रिश्ते को लेकर कहा कि दोनों देशों के बीच सौहार्दपूर्ण संबंध है. सीमा के मुद्दे पर दोनों देशों के बीच वैचारिक मतभेद हैं, लेकिन इस मुद्दे को बड़ी परिपक्वता और जिम्मेदारी के साथ संभाला गया है. हालांकि दोनों देशों ने इस स्थिति को बिगड़ने नहीं दी है या फिर इसे हाथ से बाहर जाने की अनुमति नहीं दी है.

कश्मीर मुद्दे पर राजनाथ सिंह ने कहा, 'कश्मीर भारत का आंतरिक और अहम मुद्दा है. इतना ही नहीं चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भी महाबलीपुरम में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान कश्मीर का जिक्र नहीं किया था. आतंक के खिलाफ कार्रवाई के लिए चीन का हालिया बयान भी महत्वपूर्ण है.'

इसे भी पढ़ें:VIDEO : हिटमैन रोहित शर्मा किससे ले रहे हैं बदला, शोएब अख्‍तर ने कही यह बड़ी बात

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि सियाचिन क्षेत्र अब पर्यटकों और पर्यटन के लिए खुला है. सियाचिन बेस कैंप से कुमार पोस्ट तक, पूरे क्षेत्र को पर्यटन के उद्देश्य से खोला गया है.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद से पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसे मुद्दा बनाने की कोशिश कर रहा है. चीन, तुर्की और मलेशिया को छोड़ दे तो दुनिया के अन्य देश उसकी हर कोशिश को विफल कर रहे हैं. चीन पहले कश्मीर मुद्दे को लेकर पाकिस्तान के साथ था, लेकिन हाल के दिनों में वो अपने बयान से पलट गया और बोला कि दोनों देश मिलकर इस मुद्दे को सुलझाए तो अच्छा है.