logo-image

देश में जल्द लागू हो सामान नागरिक संहिता, इससे किसी की पहचान को खतरा नहीं: आरिफ मोहम्मद

चंडीगढ़ मे आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि सामान नागिरका संहिता (Uniform Civil Code) कानून जल्द से जल्द पूरे भारत में लागू किया जाए.

Updated on: 22 Feb 2023, 01:26 AM

नई दिल्ली:

चंडीगढ़ मे आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि सामान नागिरका संहिता (Uniform Civil Code) कानून जल्द से जल्द पूरे भारत में लागू किया जाए. इस कार्यक्रम में सभी धर्मों से जुड़े वक्ता शामिल हुए. उन्होंने अपने-अपने धर्म, माइनॉरिटी से जुड़े विचार प्रकट किए. इस कार्यक्रम को आयोजन करने वाले चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के चांसलर सतनाम संधू ने बताया कि देश में माइनॉरिटी समुदाय किस तरह से प्रगति कर रहा है, इस पर चर्चा हुई.  केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्‍मद खान ने आयोजनकर्ता को मुबारकबाद दी. उन्होंने कहा, ऐसे आयोजन होते रहने चाहिए. उन्होंने कहा कि समान नागरिक अधिकार की अवधारणा को समझने की आवश्यकता है. यह  पूरी तरह से स्पष्ट होनी चाहिए. ये मात्र संवैधानिक उद्देश्य है. इससे किसी की पहचान को कोई खतरा नहीं है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: क्यों फरवरी में IMD जारी कर रहा लू चलने का अलर्ट, 3 कारण जो बढ़ा रहे पारा

 व्यवसाय संविधान के अनुसार चले

राज्यपाल आरिफ मोहम्‍मद खान ने कहा कि समान नागरिक अधिकार महिलाओं लिए न्याय में समानता स्थापित करेगा. पंजाब के राज्यपाल और मुख्यमंत्री के बीच तनाव को लेकर राज्‍यपाल खान ने कहा कि संवैधानिक प्रावधान की भूमिका से यह राज्यपाल का कर्तव्य है कि सरकार का व्यवसाय संविधान के तहत चलाया जाए. अगर राज्यपाल इस बात के लिए तथ्य मांगता है, तो ये मांगा उसका कर्तव्य है. वह किसी तरह की बांधा नहीं बनना चाहता है. सरकार के कामकाज संविधान में तय भूमिकाओं और पदों को सम्मान देना चाहिए.