logo-image

उज्ज्वला योजना के तहत गैस मिलने वाले लाभार्थियों को बड़ी सौगत, 300 रुपये की मिलेगी सब्सिडी

रक्षा बंधन के मौके पर केंद्र सरकार ने गैस की कीमत में 200 रुपये की कटौती की थी. इसके बाद सरकार ने अब उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर लेने वाले लाभार्थियों को बड़ी राहत देते हुए 100 रुपये सब्सिडी बढ़ा दी है.

Updated on: 04 Oct 2023, 04:32 PM

नई दिल्ली:

दिवाली से पहले मोदी सरकार ने उज्जवला के लाभार्थियों को बड़ा तोहफा दिया है. केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाले एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी बढ़ा दी है. 200 रुपये की जगह 300 रुपये सब्सिडी कर दी गई है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट बैठक के बाद मीडिया से मुखातिब हुए. इस दौरान उन्होंने कहा कि अब प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 200 रुपए की सब्सिडी को 100 रुपए बढ़ा दिया गया है. सब्सिडी 300 रुपए कर दी गई है. लाभार्थियों को 300 रुपये सब्सिडी दी जाएगी. यानी उज्जवला लाभार्थियों को अब 600 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा.

300 रुपये तक मिलेगी सब्सिडी

मोदी कैबिनेट के फैसले को बताते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई. रक्षाबंधन के मौके पर गैस सिलेंडर के दामों में 200 रुपये की कटौती की गई थी. इसी कड़ी में दुर्गा पूजा और दिवाली से पहले  उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की सब्सिडी 200 रुपए से बढ़ाकर 300 की गई है. उज्ज्वला योजना वाली बहनों को अब 300 रुपए की सब्सिडी मिलेगी.

ठाकुर ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओं के जीवन में उज्ज्वला योजना का बहुत बड़ी भूमिका है. इसलिए केंद्र सरकार ने 100 रुपये सब्सिडी बढ़ाने का फैसला किया है. गौरतलब है कि पहले उज्ज्वला स्कीम के तहत लोगों को एक सिलिंडर में 200 रुपए की सब्सिडी मिला करती थी.