logo-image

PM मोदी के लिए 18 देशों ने बदली टाइमिंग, जानें ​क्यों किया बड़ा बदलाव 

इंडोनेशिया में आसियान और ईस्ट एशिया समिट है. दोनों वैश्विक सम्मेलन में पीएम मोदी शामिल होंगे.सबसे बड़ी बात ये है कि पीएम मोदी को लेकर 18 देशों ने अपना प्लान बदला है.

Updated on: 06 Sep 2023, 10:54 PM

नई दिल्ली:

दुनिया के 18 देश गुरुवार को इंडोनेशिया में आसियान और ईस्ट एशिया समिट में भाग लेने जा रहे हैं. इन दोनों वैश्विक सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे. सबसे बड़ी बात ये है कि पीएम मोदी के लिए 18 देशों ने अपनी टाइमिंग बदल डाली है. समिट का समय बदल दिया है. सम्मेलन की शुरुआत पहले सुबह 8.30 बजे होने वाली थी. मगर अब इसे 1 घंटे पहले ही कर दिया है. अब सम्मेलन की सुबह 7.30 बजे शुरू होगा. ये सब कुछ पीएम मोदी के लिए किया जा रहा है. 

इसी तरह 7 सितंबर को ईस्ट एशिया समिट भी होना है. इस समिट में पीएम मोदी भी शामिल होंगे. इसकी टाइमिंंग भी बदली गई है. सम्मेलन की शुरुआत सुबह 11 बजे होनी थी. मगर अब ये तय वक्त से करीब 1.30 घंटे पहले आरंभ होने वाली है. ये बदलाव अब पीएम मोदी को लेकर किया गया है. 

ये भी पढ़ें: शशि थरूर का INDIA गठबंधन को सुझाव, कहा- ऐसे सत्ताधारी दल नाम बदलना बंद करेंगे

क्यों हुआ समय में बदलाव?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए दुनिया के 18 देशों ने अपना प्लान बदल डाला है. यह सब भारत में G-20 सम्मेलन को लेकर किया गया है. प्रधानमंत्री मोदी का कार्यक्रम काफी व्यस्त है. पीएम मोदी को भारत-आसियान समिट और ईस्ट एशिया सम्मेलन में शामिल होने के बाद गुरुवार को तुरंत दिल्ली लौटना होगा. पीएम मोदी के इस व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए 18 देशों ने समिट का समय बदल डाला है. इस तरह से समय बदले जाने से पीएम मोदी दोनों सम्मेलनों का हिस्सा हो सकेंगे. 

अब 18 देश पीएम मोदी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इसका कारण है चीन. चीन से वार्ता के लिए आसियान देशों को भारत का समर्थन चाहिए. हालां​कि भारत आसियान देशों का स्थायी सदस्य नहीं हैं. इसके बावजूद पीएम मोदी की डिमाड इतनी अधिक क्यों है? 

दरअसल इसकी वजह चीन का विस्तारवाद है. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग हैं. आसियान और ईस्ट एशिया समिट में भारत चीन को करारा जवाब दे सकता है. ऐसे में आसियान देशों को भारत से काफी उम्मीद है. इसके साथ समुद्री सुरक्षा के लिहाज़ से भी आसियान देशों की नजर में भारत काफी महत्वपूर्ण है.