logo-image

विंग कमांडर Abhinandan को पकड़ने से लेकर छोड़ने तक झूठ बोलता रहा पकिस्तान

Abhinandan को पकड़ने से लेकर रिहाई करने तक पाकिस्तान हर कदम पर झूठ बोलता रहा. पाकिस्तान अपनी नापाक चाल चल रहा था.

Updated on: 02 Mar 2019, 07:02 PM

नई दिल्ली:

भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan) को पकड़ने से लेकर रिहाई करने तक पाकिस्तान हर कदम पर झूठ बोलता रहा. पाकिस्तान अपनी नापाक चाल चल रहा था. वहां की सेनाओं ने Indian Airforce के विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई में बेवजह देरी की. पहले पाकिस्तान ने कहा था कि Abhinandan को शुक्रवार सुबह 10 बजे तक भारत को सौंप दिया जाएगा, लेकिन वह अपनी बात पर खरा नहीं उतरा. ऐसे ही पाकिस्तान ने कहा था कि उसने भारत के दो पायलटों को पकड़ा है और दो लड़ाकू विमानों को मार गिराया है, लेकिन बाद में यूटर्न लेते हुए पाकिस्तान ने कहा, उसके कब्जे में भारत का सिर्फ एक ही पायलट है. 

यह भी पढ़ें ः अभिनंदन को छोड़ने के लिए इसलिए मजबूर हो गए पाकिस्तान के पीएम इमरान खान

बता दें कि शुक्रवार को रात साढ़े 9 बजे के बाद Abhinandan भारत आ गया था. अभिनंदन की रिहाई को लेकर सुबह से ही पाकिस्तान अपनी नापाक चाल चलने लगा था. उसने पहले कहा कि Indian Pilot Abhinandan को सुबह 10 बजे तक भारत के हवाले कर दिया जाएगा, लेकिन उसने ऐसे नहीं किया. इसके बाद पाकिस्तान ने दोपहर दो बजे का समय दिया, लेकिन इस बार भी उसने अभिनंदन को भारत को नहीं सौंपा. इससे पाकिस्तान की नापाक हरकत का पता चलता है. इस दौरान पाकिस्तान कोई-न-कोई बहाना बनाता रहा.  (अभिनंदन पर पूरी और सबसे बड़ी कवरेज क्लिक कर देखें और पढ़ें)

यह भी पढ़ें ः बहादुर विंग कमांडर अभिनंदन की वतन वापसी, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- वेलकम होम, पढ़ें किसने क्या कहा

इसके बाद पाकिस्तान ने बीटिंग द रिट्रीट के बाद Abhinandan को सौंपने की बात कही, लेकिन इस बार पाकिस्तान अपनी बात से पलट गया. भारत ने तो अभिनंदन के स्वागत के लिए बीटिंग द रिट्रीट को भी रद्द कर दिया था. इस बीच पाकिस्तान ने अभिनंदन को वाघा से 8 किमी पहले बाटापुर सैन्य कैंप में रोक लिया था. उधर, भारतीय वायुसेना के अधिकारी अभिनंदन को रिसीव करने अटारी पहुंच चुके थे.

यह भी पढ़ें ः अभिनंदन घर वापसी के बाद भी परिवार के पास नहीं जा पाएंगे, ये हैं कारण

पाकिस्तान का रिकॉर्ड हमेशा से बेहद खराब रहा है. उसने कभी भी अपना वादा नहीं पूरा किया है. वह हर मसले पर झूठ ही बोलता रहा है. इसी तरह जब भारत ने बालाकोट में हवाई हमला किया था तो उस वक्त भी पाकिस्तान ने कहा था, उसके कब्जे में भारत के पायलट हैं और उसने भारत के दो लड़ाकू विमानों को मार गिराया है. बाद में पाकिस्तान अपनी बात से पटल गया और कहा कि उसने भारत के सिर्फ एक ही पायलट को पकड़ा है. इससे पाकिस्तान का झूठ उजागर होता है.

यह भी पढ़ें ः विंग कमांडर की वतन वापसी, अटारी-वाघा बॉर्डर पर हुआ शानदार 'अभिनंदन'

पाकिस्तान ने Abhinandan को छोड़ने के लिए सौदेबाजी करने की कोशिश की, लेकिन भारत इस सहमत नहीं हुआ और अंत में पाकिस्तान को अभिनंदन को रिहा ही करना पड़ा. पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने संसद के संयुक्त सत्र में कहा, वह शांति पहल के लिए भारतीय पायलट अभिनंदन को रिहा कर रहे हैं. इसके बाद भारत ने पाकिस्तान से कहा कि वो अभिनंदन को हवाई मार्ग से भारत पहुंचाए तो उसने मना कर दिया. इसके बाद पाकिस्तान ने अभिनंदन को वाघा बॉर्डर से भारत पहुंचाने की बात कही.