logo-image

UP : अंबेडकर की मूर्ति पर सियासत, भगवा के बाद अब चढ़ा नीला रंग

उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में डॉ भीमराव अंबेडकर की मूर्ति पर रंग की राजनीति शुरू हो गई है।

Updated on: 10 Apr 2018, 12:39 PM

highlights

  • उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में लगाई गई अंबेडकर की भगवा मूर्ति
  • अंबेडकर जयंती के पहले स्थापित नई मूर्ति के रंग को लेकर छि़ड़ सकता है विवाद

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में डॉ भीमराव अंबेडकर की मूर्ति पर रंग की राजनीति शुरू हो गई है।

दरअसल यह मूर्ति कुछ दिनों पहले असामाजिक तत्वों ने तोड़ दी थी जिसे फिर से बनवाया गया है। मूर्ति पर पहले भगवा रंग किया गया था जिसे बाद में एक बीएसपी नेता ने बदलकर नीला करवा दिया है।

जानकारी के अनुसार जिले में अंबेडकर की टूटी मूर्ति स्थानीय प्रशासन ने फिर से बनवाई थी। लेकिन मूर्ति का रंग इस दौरान चर्चा का विषय बन गया क्योंकि मूर्ति को भगवा रंग से रंगा गया था। 

इस बात की भनक लगते ही स्थानीय बीएसपी नेता हिमेंद्र गौतम ने जाकर मूर्ति पर नील रंग करवा दिया है। 

मेरठ, सहारनपुर, फिरोजाबाद और बुलंदशहर में अंबेडकर की मूर्तियों को नुकसान पहुंचाया गया है, जिसे लेकर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और समाजवादी पार्टी (सपा) योगी सरकार पर निशाना साध चुकी है। 

इन घटनाओं को रोकने के लिए राज्य सरकार ने हाल ही में सुरक्षा निर्देश जारी किए हैं। राज्य के सभी जिले के पुलिस अधीक्षकों को जिले में लगी महत्वपूर्ण शख्सियतों की मूर्तियों को सुरक्षित रखने के आदेश दिए गए हैं।

वहीं 14 अप्रैल को योगी सरकार जोर-शोर से अंबेडकर जयंती मनाने की तैयारी कर रही है। इसके मद्देनजर भी राज्य में अंबेडकर की मूर्तियों की सुरक्षा को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

हाल ही में उत्तर प्रदेेश सरकार ने राज्यपाल की सिफारिश पर भीमराव अंबेडकर के नाम में 'रामजी' जोड़े जाने का फैसला लिया है, जिसे लेकर विपक्षी दल योगी सरकार पर निशाना साध चुके हैं।

और पढ़ें: आरक्षण के विरोध में भारत बंद, सभी राज्यों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम