logo-image

विपक्ष के हंगामे के कारण संसद की कार्यवाही शुक्रवार तक के लिये स्थगित

संसद के निचले सदन लोकसभा में गुरुवार को भी कई सदस्यों के हंगामे के कारण सदन के कामकाज में व्यवधान उत्पन्न हुआ, जिसके चलते अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कार्यवाही शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दी।

Updated on: 05 Apr 2018, 03:56 PM

नई दिल्ली:

संसद के दोनों सदनों में विपक्षी दलों के हंगामें के कारण कोई काम नहीं हो सका और दोनों सदनों को शुक्रवार तक के लिये स्थगित कर दिया गया।

सुबह जैसे ही सदन की बैठक शुरू हुई, कई सांसद नारेबाजी करते हुए अध्यक्ष के आसन के पास एकत्रित हो गए। हंगामा न रुकता देख महाजन ने कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी।

करीब यही हाल राज्यसभा का भी रहा। दो बार सदन का कार्यवाही स्थगित हुई लेकिन हंगामे के कारण ऊपरी सदन को भी शुक्रवार तक के लिये स्थगित कर दिया गया। 

बजट सत्र के दूसरे हिस्से में लगातार हंगाम होने के कारण कार्रवाई स्थगित हो रही है और उसमें कोई काम नहीं हो रहा है। संसद के दोनों सदनों में कई महत्वपूर्ण विधेयक लटके पड़े हैं।

एक तरफ जहां कावेरी मैनेजमेंट बोर्ड के गठन के मुद्दे को लेकर सदन के बाहर एआईएडीएमके के सांसद प्रदर्शन कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) और वाईएसआर कांग्रेस के सांसद आंध्र प्रदेश के विशेष राज्य के दर्जे को लेकर धरने पर बैठे हैं।

LIVE अपडेट्स:

# राज्यसभा की कार्यवाही शुक्रवार तक के लिये स्थगित

# राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

# राज्यसभा टीडीपी और एआईएडीएमके सांसदों के हंगामे के कारण सदन की कार्रवाई 2 बजे तक के लिये स्थगित

# लोकसभा की कार्यवाही हंगामे के कारण शुक्रवार तक के लिये स्थगित

# शुक्रवार को बीजेपी संसदीय दल की बैठक

# राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

# संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू

बुधवार को विपक्षी दलों के करीब एक दर्जन से अधिक नेताओं ने लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू से मुलाकात की।

इन नेताओं ने लोकसभाध्यक्ष और राज्यसभा के सभापति से देश के लिये महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा कराए जाने की मांग भी की। साथ ही कहा कि सरकार अगर सत्र को 1-2 दिन बढ़ाती है तो उन्हें कोई आपत्ति नहीं है।

संसद के दोनों सदनों में पिछले 20 दिन से कोई काम नहीं हो पाया है।

कांग्रेस समेत बीएसपी, एसपी, डीएमके, एनसीपी, टीएमसी, और वामदलों ने लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा के सभापति से मुलाकात की। इस मुलाकात में इन नेताओं ने एससी/एसटी कानून, सीबीएसई पेपर लीक, और पीएनबी घोटाले पर चर्चा कराए जाने की भी मांग की।

कांग्रेस ने कहा था कि अगर सरकार संसद की कार्यवाही को एक-दो दिनके लिये बढ़ाना चाहे तो उसे कोई आपत्ति नहीं है।

और पढ़ें: काला हिरण शिकार मामलाः सलमान को दो साल की सजा, मिली जमानत

विपक्षी नेताओं की लोकसभाध्यक्ष और सभापति से मुलाकात, कहा- महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हो, सरकार चाहे तो बढ़ा ले सत्र