logo-image

वर्ल्ड बैंक ने की तारीफ, विद्युतीकरण में भारत ने किया है अच्छा काम, सरकारी दावों से भी बेहतर

विश्व बैंक ने कहा है कि भारत ने अपनी जनसंख्या के 85 फीसदी लोगों तक बिजली पहुंचा दी है। साथ ही कहा है कि भारत इस दिशा में बहुत अच्छा कर रहा है।

Updated on: 04 May 2018, 01:56 PM

नई दिल्ली:

विश्व बैंक ने कहा है कि भारत ने अपनी जनसंख्या के 85 फीसदी लोगों तक बिजली पहुंचा दी है। साथ ही कहा है कि भारत इस दिशा में बहुत अच्छा कर रहा है, जो सरकारी दावों से भी बेहतर है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2010 से 2016 के बीच भारत हर साल 3 करोड़ लोगों को बिजली दे रहा है। जो किसी भी देश की अपेक्षा सबसे ज्यादा है।

वर्ल्ड बैंक के लीड एनर्जी इकॉनमिस्ट विवियन फॉस्टर ने कहा है कि हालांकि बाकी बचे 15 फीसदी लोगों को बिजली देने में फिलहाल चुनौतियां भी बहुत है। लेकिन 10 फीसदी लोगों को बिजली देने में भारत साल 2030 के लक्ष्य को आसानी से पूरा कर लेगा।

विश्व बैंक की ये रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दावा किया है कि देश के सभी गांवों के विद्युतीकरण का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है।
फॉस्टर ने कहा, 'भारत विद्युतीकरण के क्षेत्र में बेहतर कर रहा है। भार के 85 फीसदी लोगों को बिजली मिल गई है।'

उन्होंने कहा कि भारत सरकार जितना दावा कर रही है उससे कहीं ज्यादा का लक्ष्य पूरा किया गया है। उन्होंने कहा, 'आपको आश्चर्य होगा कि भारत सरकार का दावा किये गए काम से कम है। वो 80 फीसदी ही कर रही है।'

और पढ़ें: प्रेस स्वतंत्रता पर UNSCO की रिपोर्ट में कश्मीर+भारत लिखा, उठे सवाल

उन्होंने कहा कि वर्ल्ड बैंक का सर्वे का तरीका हाउसहोल्ड सर्वे करने का है। इसमें वो घर भी शामिल हैं जो ऑफ ग्रिड हैं, जबकि सरकार का आंकड़ा आधिकारिक कनेक्शन पर आधारित है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत को अभी इस क्षेत्र में और काम और मेहनत करने की जरूरत है।

और पढ़ें: कठुआ मामला: फैक्ट फाइंडिंग टीम ने क्राइम ब्रांच की जांच पर उठाए सवाल