अगर पाकिस्तान और चीन से युद्ध हुआ तो भारतीय सेना इस तरह देगी मुंहतोड़ जवाब

News State Bureau  |   Updated On : June 22, 2019 06:20:05 AM
फाइल फोटो

फाइल फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

भारत (India) में युद्ध की स्थिति में भारतीय सेना (Indian Army) विरोधियों को तुरंत मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार कर रही है. पाकिस्तान (Pakistan) और चीन (China) से लगी सीमाओं पर तुरंत एक्शन के लिए भारतीय सेना नए घातक बैटल फॉर्मेशन को तैयार कर रही है, जिसे इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप्स (Integrated Battle Groups) नाम दिया गया है. इसे सबसे पहले पाकिस्तान की सीमा पर अक्टूबर में तैनात किया जाएगा.

यह भी पढ़ें ः अगस्त तक गन्ना किसानों के बकाए का भुगतान करें मिल मालिक, सीएम योगी ने दिए आदेश

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सेना के सूत्रों का कहना है कि हमने वेस्टर्न कमांड के तहत इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप्स (IBG) कॉन्सेप्ट का परीक्षण करने के लिए एक अभ्यास किया. फॉर्मेशन्स और शीर्ष कमांडरों की प्रतिक्रिया सकारात्मक रही है. यही कारण है कि हम अक्टूबर तक पाकिस्तान सीमा पर दो से तीन आईबीजी बनाना शुरू करने जा रहे हैं. इसके बाद चीन की सीमा पर भी आईबीजी का विस्तार होगा.

यह भी पढ़ेंः राजधानी लखनऊ में बड़ा हादसा, अनियंंत्रित पिकअप गाड़ी नहर में गिरी, 7 बच्चे लापता

सूत्रों ने कहा कि अभ्यास और प्रतिक्रिया के बारे में सेना मुख्यालय में सेना के सात कमांडरों द्वारा पिछले सप्ताह युद्ध कक्ष में विस्तार से चर्चा की गई थी. कमांडर्स-इन-चीफ को आईबीजी को अपने अधिकार क्षेत्रों में विकसित करने की जिम्मेदारी दी गई है. पहले तीन आईबीजी में पश्चिमी कमान के अलग-अलग फॉर्मेशन के तत्व मौजूद होंगे.

First Published: Jun 20, 2019 10:03:18 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो