logo-image

गर्मी का कहर: हरियाणा, राजस्थान और यूपी में रेड अलर्ट, लू के थपेड़ों से 27 मई तक राहत नहीं

उत्तर और मध्य भारत को इस हफ्ते बढ़ते पारे से कोई राहत नहीं मिलेगी। मौसम विभाग ने 27 मई तक तेज धूप और गर्मी की आशंका जताई है।

Updated on: 24 May 2018, 02:34 PM

नई दिल्ली:

उत्तर और मध्य भारत को इस हफ्ते बढ़ते पारे से कोई राहत नहीं मिलेगी। मौसम विभाग ने 27 मई तक तेज धूप और गर्मी की आशंका जताई है।

आईएमडी ने अगले तीन दिनों तक हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए रेड कोड की चेतावनी भी दी है।

मौसम विभाग ने पूर्व उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के लिए एंबर रंग (amber-colour) का अलर्ट जारी किया है।

बता दें कि सावधानी को दर्शाने के लिए चार प्रकार के रंग कोड हैं- हरा (जिसका अर्थ है कोई एक्शन नहीं), पीला (स्थिति को देखने की जरूरत है), एंबर (सरकारी एजेंसियों को बुरे मौसम के लिए तैयार हो जाना चाहिए) और लाल (एजेंसियों को एक्शन लेना है)।

ये भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल की मार से राहत नहीं, 11वें दिन भी बढ़े दाम

मौसम विभाग ने कल के पूर्वानुमान में कहा, 'पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, पंजाब और पूर्वी राजस्थान, उत्तर गुजरात क्षेत्र के कुछ क्षेत्र, सौराष्ट्र, कच्छ, पूर्वी मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में गर्मी और तेज धूप रहेगी।'

वहीं, कुछ राज्यों में गर्मी से राहत की भी खबर है। IMD ने कहा कि उत्तर केरल, तमिलनाडु के तटीय क्षेत्र, पुंडुचेरी, कर्नाटक, लक्ष्यद्वीप, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, यूपी और पूर्वी राजस्थान में तेज हवाओं के साथ आंधी-तूफान की संभावना है।

इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का भी अनुमान है।

ये भी पढ़ें: ताजमहल को दुनिया में छठा, एशिया में दूसरा स्थान