हार्दिक का अल्टीमेटम, 3 नवंबर तक आरक्षण पर रुख साफ करे कांग्रेस वरना...

गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को समर्थन दिए जाने का ऐलान कर चुके पटेल नेता हार्दिक पटेल ने आरक्षण के मसले पर पार्टी को अल्टीमेटम दे दिया है।

  |   Updated On : October 28, 2017 06:53 PM
हार्दिक पटेल (फाइल फोटो)

हार्दिक पटेल (फाइल फोटो)

ख़ास बातें
  •  गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने आरक्षण के मसले पर पार्टी को अल्टीमेटम दे दिया है
  •  पटेल ने कांग्रेस से 3 नवंबर तक पाटीदारों को संवैधानिक रूप से आरक्षण दिए जाने के मामले में अपना रुख साफ किए जाने की चेतावनी दी है

नई दिल्ली :  

गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को समर्थन दिए जाने का ऐलान कर चुके हार्दिक पटेल ने आरक्षण के मसले पर पार्टी को अल्टीमेटम दे दिया है।

हार्दिक पटेल ने ट्वीट कर कांग्रेस से 3 नवंबर तक पाटीदारों को संवैधानिक रूप से आरक्षण दिए जाने के मामले में अपना रुख साफ किए जाने की चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि अगर पार्टी ऐसा नहीं करती है तो उसे इसका अंजाम भुगतने के लिए रहना तैयार रहना होगा।

उन्होंने कहा, '3/11/2017तक कोंग्रेस पाटीदार को संवैधानिक आरक्षण कैसे देंगी, उस मुद्दे पर अपना स्टेण्ड क्लीयर कर दे नहीं तो अमित शाह जैसा मामला सूरत में होगा।'

पिछले साल 8 सितंबर को सूरत की अमित शाह की रैली में हार्दिक पटेल के समर्थकों ने जमकर हंगामा किया था। हार्दिक समर्थकों ने जमकर नारेबाजी करते हुए कुर्सियों को तोड़ दिया था।

दरअसल इस रैली के माध्यम से बीजेपी यह दिखाना चाहती थी कि उसे पटेलों का समर्थन हासिल है, लेकिन पार्टी का यह दांव उल्टा पड़ गया।

बीजेपी ने पटेल नेताओं के सम्मान में एक बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया था, जिसमें अमित शाह भी शामिल हुए थे। लेकिन इस कार्यक्रम में शाह की मौजदूगी में हार्दिक पटेल जिंदाबाद के नारे लगाते हुए उनके समर्थकों ने जमकर उत्पात मचाया था।

गौरतलब है कि हार्दिक पटेल ने कुछ दिनों पहले ही विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को समर्थन दिए जाने का ऐलान किया था। पटेल का यह बयान वैसे समय में सामने आया है, जब गुजरात में पटेल के करीबी रहे ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं।

वहीं कांग्रेस हार्दिक पटेल को अपने पाले में करने की पूरी कोशिश में लगी हुई है। गुजरात विधानसभा चुनाव में जिन तीन चेहरों के चुनाव प्रभावित करने की अटकलें लगाई जा रही है, उनमें हार्दिक पटेल सबसे अहम हैं।

और पढ़ें: गुजरात चुनाव: कांग्रेस को मिला 'हार्दिक' समर्थन, OBC नेता अल्पेश ने किया पार्टी में शामिल होने का ऐलान

इसके अलावा दो नेता अल्पेश ठाकोर और जिग्नेश मेवाणी हैं। ठाकोर अब कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं वहीं जिग्नेश ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं।

गुजरात में पटेलों की आबादी 12 फीसदी है लेकिन प्रभाव और राजनीतिक नेतृत्व के मामले में यह समुदाय मतदाताओं को प्रभावित करने की क्षमता रखता है। बीजेपी की लगातार जीत में इस वोट बैंक की अहम भूमिका रही है लेकिन पटेल आंदोलन के बाद यह समुदाय पार्टी से नाराज चल रहा है।

वहीं ओबीसी की मत हिस्सेदारी 40 फीसदी जबकि दलित मतदाताओं की हिस्सेदारी 7 फीसदी है।

और पढ़ें: हार्दिक पटेल बोले, बीजेपी को गुजरात की सत्ता से हटाकर ही दम लूंगा

हार्दिक पटेल गुजरात के पाटीदारों को ओबीसी कोटे के तहत आरक्षण दिए जाने की मांग कर रही है। इससे पहले बीजेपी सरकार ने पटेलों को आर्थिक आधार पर आरक्षण देने की कोशिश की थी, लेकिन हाई कोर्ट इस पर रोक लगा चुका है।

चुनाव आयोग गुजरात में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर चुका है। गुजरात में 9 और 14 दिसंबर को दो चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं।

और पढ़ें: गुजरात चुनाव 2017: दो चरणों में होंगे मतदान, 9 और 14 दिसंबर को वोटिंग, 18 को आएंगे परिणाम

First Published: Saturday, October 28, 2017 01:36 PM

RELATED TAG: Gujarat Election, Hardik Patel, Congress, Obc Reservation, Assembly Election,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो