logo-image

ऑस्ट्रेलिया-श्रीलंका मुकाबले से लेकर द.अफ्रीका-अफगानिस्तान के मैच तक, पढ़ें आज के 5 सबसे बड़े खेल समाचार

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में आज दो मुकाबले खेले जा रहे हैं. पहला मैच ओवल में ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच खेला जा रहा है. दूसरा मैच अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जा रहा है.

Updated on: 15 Jun 2019, 08:13 PM

नई दिल्ली:

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में आज दो मैच खेले जा रहे हैं. विश्व कप का 20वां मैच लंदन के ओवल मैदान में ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच खेला जा रहा है. वहीं, दूसरी ओर विश्व कप का 21वां मुकाबला कार्डिफ के मैदान में दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच खेला जा रहा है.

World Cup Schedule Points Table | Video |TEAM SQUAD | World Cup Photos

1. World Cup: वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक लगा जो रूट ने तोड़ा केविन पीटरसन का रिकॉर्ड

इंग्लैंड (England) ने शुक्रवार को द रोज बाउल स्टेडियम में खेले गए आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup)-2019 के अपने चौथे मैच में वेस्टइंडीज (West indies) को आठ विकेट से करारी मात दी. इस मैच में जेसन रॉय के फील्डिंग के दौरान चोटिल होने के कारण सलामी बल्लेबाजी करने आए इंग्लैंड (England) की टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट (Joe Root) ने नाबाद 100 रनों की पारी खेली. इस पारी में रूट ने 94 गेंदों का सामना किया और 11 चौके लगाए. यह जो रूट (Joe Root) का इस विश्व कप (World Cup) में दूसरा शतक है. इससे पहले वो पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ भी 107 रन बना चुके हैं.

2. World Cup, AUS vs SL, Live: फिंच की पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को दिया 335 रनों का लक्ष्य

आईसीसी विश्व कप-2019 में आज मौजूदा विजेता ऑस्ट्रेलिया (Australia) का सामना श्रीलंका से होगा. ऑस्ट्रेलिया (Australia) इस समय अंकतालिका में दूसरे स्थान पर है. उसके चार मैचों में छह अंक है. वहीं, अगर श्रीलंका की बात की जाए तो उसके पिछले दो मैच बारिश के कारण रद्द हो गए थे. दोनों टीमों की तुलना की जाए तो इस मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia) का पलड़ा काफी मजबूत है. उसकी बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी और फील्डिंग श्रीलंका से कई गुना बेहतर है.

3. World Cup, SA vs AFG Live: अफगानिस्तान की सधी हुई शुरुआत, 5 ओवर में नहीं गिरा एक भी विकेट

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप का 21वां मैच आज दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच कार्डिफ के मैदान में खेला जा रहा है. दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. दोनों ही टीमें विश्व कप 2019 में अभी तक एक भी मैच नहीं जीती है. आज के मैच में जीतने वाली टीम की टूर्नामेंट में पहली जीत होगी.

4. World Cup: भारत-पाकिस्तान मुकाबले से पहले PCB के इस फैसले से नाराज हुआ यह पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी

पूर्व कप्तान मोहम्मद युसूफ (Mohammad Yusuf) ने विश्व कप (World Cup) में भारत के खिलाफ मैच से पहले खिलाड़ियों के साथ उनके परिवार को रहने की इजाजत देने के पाकिस्तान (Pakistan) क्रिकेट बोर्ड के फैसले पर नाराजगी जताई है. पाकिस्तान (Pakistan) खिलाड़ियों की बीवियां और बच्चे भारत के खिलाफ मैच से पहले यहां मैनचेस्टर पहुंच गए हैं. मोहम्मद युसूफ (Mohammad Yusuf) ने कहा,‘मैं 1999, 2003 और 2007 की विश्व कप (World Cup) टीम में था, लेकिन बोर्ड ने कभी खिलाड़ियों के साथ परिवार को रहने की इजाजत नहीं दी.

5. IND Vs PAK: ओल्ड ट्रेफर्ड पर 2 साल पहले पाकिस्तान ने दिया था गहरा जख्‍म, बदला लेने को तैयार विराट की सेना

भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाला मैच बारिश के कारण धुल गया था, लेकिन अब उसके सामने वो मुकाबला है, जिसका पूरे क्रिकेट जगत को बेसब्री से इंतजार रहता है. आईसीसी विश्व कप-2019 के अगले मैच में भारत को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर रविवार को भिड़ना है.  क्रिकेट जगत में अमूमन इस मैच का महामुकाबले का नाम दिया जाता है और इसे लेकर मैदान के अंदर और बाहर, दोनों देशों की सीमाओं के अंदर और सीमाओं के आसपास जबरदस्त रोमांच और उत्साह रहता है. इस मुकाबले पर सभी की नजरें हैं और यह मुकाबला खास इसलिए भी है क्योंकि भारत और पाकिस्तान के बीच इस मैच से पहले जो मैच खेला गया था वो था आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी-2017 का फाइनल जहां भारत को मात मिली थी. उस हार का जख्म भारत के लिए बड़ा था जिसे भरने के लिए उसके दिमाग में कल के मैच में जीत के सिवाए कुछ और नहीं होगा.