logo-image

सर्दियों के मौसम में जरूर खाएं ये 5 फल, आज से ही कर दें खाना शुरू

Health Tips for Winter: सर्दियों के मौसम में खानपान का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. आज हम आपको पांच ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें सर्दियों में जरूर खाना चाहिए.

Updated on: 29 Dec 2023, 01:19 PM

highlights

  • सर्दियों में जरूर खाएं ये 5 फल
  • दिल की सेहत को रखेंगे दुरुस्त
  • अंगूर और सेब का करें इस्तेमाल

 

नई दिल्ली:

Health Tips for Winter: सर्दियों की मौसम में खानपान का ठीक से ध्यान न रखा जाए तो सर्दी-जुकाम जैसी मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसके साथ ही इस मौसम में पानी की कमी होना भी आम बात हो जाती है क्योंकि सर्दियों में प्यास न लगने की वजह से बहुत से लोग पानी ही नहीं पीते और ऐसे में उनके शरीर में पानी की कमी होने लगती है. यही नहीं बहुत से लोग सर्दियों के दिनों में फल खाना छोड़ देते हैं. क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि फल खाने से उन्हें सर्दी जुकाम हो सकता है. लेकिन ऐसा सोचना पूरी तरह से ठीक नहीं है. आज हम आपको सर्दियों के मौसम में खाने वाले ऐसे ही कुछ फल और आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जरूरी खाना चाहिए. ये पांच फल आपको सर्दियों में स्वस्थ रखेंगे और उन्हें खाने से काफी फायदा होगा.

ये भी पढ़ें: खड़े होकर पानी पीते हैं तो जल्दी ही इन रोगों से होगा सामना, जानें पानी पीने के सही तरीके

सर्दियों में जरूर खाएं ये पांच फल

अंगूर

बहुत से लोगों को लगता है कि सर्दियों में अंगूर नहीं खाने चाहिए. क्योंकि इसकी तासीत ठंडी होती है.  लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सर्दियों में अंगूर खाने से आपको काफी लाभ मिलने वाला है. दरअसल, अंगूर में विटामिन सी, केलेटन, और अन्य आवश्यक आंतों में मौजूद औरत विटामिन होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं. इसके अलावा अंगूर में पोटैसियम पाया जाता है जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. सर्दियों के मौसम में ब्लड प्रेसर को नियंत्रित रखने के लिए अंगूर का सेवन करना बहुत लाभदायक है.

ये भी पढ़ें: Covid 19 JN1 Variant: फिर अस्पतालों में कोरोना मरीजों की लगेगी लाइन, WHO की पूर्व चीफ सांइटिस्ट ने दिया बड़ा अलर्ट

सेब

सर्दियों के मौसम में सेब खाना भी काफी फायदेमंद होता है. क्योंकि सेब में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, और विटामिन सी पाया जाता है जो हृदय स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है. सेब में पेक्टिन पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. बता दें कि सर्दियों के मौसम में ही सबसे ज्यादा हार्टअटैक के मामले सामने आते हैं. ऐसे में सेब और अंगूर आपके हार्ट की सेहत के लिए बहुत लाभदायक हो सकता है.

अदरक

वैसे तो अदरक का इस्तेमाल हम चाय में करते ही हैं लेकिन सर्दियों के दिनों अदरक का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. क्योंकि अदरक में गिंजोल्बाल, एंटीऑक्सीडेंट्स, और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. साथ ही ये धमनियों को सुधार सकता है.

ये भी पढ़ें: Covid 19 JN.1 Variant: 30 दिन में 8.5 लाख मामले, 3 हजार से ज्यादा मौत, फिर खतरा बन रहा कोरोना

खुबानी

सर्दियों के दिनों में खुबानी खाना भी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. खुबानी में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकते हैं. इसमें पोटैसियम होता है जो हृदय के लिए महत्वपूर्ण है.

नारंगी

इनके अलावा नारंगी खाना भी सर्दियों के मौसम में अच्छा माना जाता है लेकिन बहुत से लोगों को इसे लेकर भ्रम होता है कि नारंगी खाने से उन्हें सर्दी जुकाम हो सकता है. आपको बता दें कि नारंगी में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो सर्दियों के लिए फायदेमंद हैं. इसमें पोटैसियम होता है जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. इन पांचों फलों को अगर आप सर्दियों के मौसम में इस्तेमाल करते हैं तो आप स्वस्थ रहेंगे. लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि सभी की शारीरिक स्थिति अलग होती है, और इसलिए हमेशा चिकित्सक की सलाह लेना महत्वपूर्ण है.

ये भी पढ़ें: Covid 19 JN.1 Variant: देश के 8 राज्यों में कोरोना ने पसारे पैर, जानें 24 घंटे में कितने नए मामले हुए दर्ज