logo-image

Appendix: अपेंडिक्स क्या है? जाने इसके लक्षण कारण और इलाज

Appendix: बीमारी का नाम भी लेना बुरा होता है लेकिन अगर कोई रोग लग जाए तो उसका इलाज भी जरूरी है. आइए जानते हैं कि अपेंडिक्स की बीमारी क्या है और इससे आपको कैसे राहत मिल सकती है.

Updated on: 15 Mar 2024, 08:12 PM

नई दिल्ली:

Appendix: अपेंडिक्स मानव शरीर का एक छोटा सा अंग होता है जो आपकी आंतों के आखिरी हिस्से में स्थित होता है. इसका प्रमुख कार्य अभिन्न नहीं है, हालांकि इसे आंतों के सिरे में संकलित किया जाता है और इसका कोई विशेष काम नहीं होता है. कई बार यह अंग आंतों में संदर्भीय समस्याओं का कारण बन सकता है और कभी-कभी सर्जरी से हटाया जाता है जब यह संदेहित या संकटग्रस्त हो जाता है. अपेंडिक्स पेट के निचले दाएं हिस्से में स्थित एक छोटी, उंगली के आकार की थैली होती है. यह बड़ी आंत से जुड़ी होती है. Appendix का कोई ज्ञात कार्य नहीं है, लेकिन यह माना जाता है कि यह प्रतिरक्षा प्रणाली में एक भूमिका निभा सकता है. 

Appendix के लक्षण:

पेट के निचले दाएं हिस्से में दर्द: यह दर्द आमतौर पर तेज होता है और खांसने, चलने, या कूदने से बढ़ सकता है.

भूख न लगना: Appendix के कारण भूख कम लग सकती है या पूरी तरह से गायब हो सकती है.

मितली और उल्टी: Appendix के कारण मितली और उल्टी हो सकती है.

बुखार: Appendix के कारण बुखार आमतौर पर 100.4°F (38°C) से कम होता है.

कब्ज या दस्त: Appendix के कारण कब्ज या दस्त हो सकता है.

पेट फूलना: Appendix के कारण पेट फूल सकता है.

पेट में ऐंठन: Appendix के कारण पेट में ऐंठन हो सकती है.

Appendix के कारण: Appendix के सटीक कारण अभी तक ज्ञात नहीं हैं. हालांकि, यह माना जाता है कि यह अपेंडिक्स के अंदर रुकावट के कारण होता है. यह रुकावट मल के छोटे, कठोर टुकड़ों (फ़ेकेलिथ), बाहरी पदार्थ, ट्यूमर, या बहुत कम मामलों में कीड़ों से भी हो सकती है.

Appendix का इलाज: 

Open surgery: इस सर्जरी में पेट में एक चीरा लगाया जाता है और अपेंडिक्स को हटा दिया जाता है.

Laparoscopic surgery: इस सर्जरी में पेट में छोटे-छोटे चीरे लगाए जाते हैं और एक कैमरा और सर्जिकल उपकरणों की मदद से अपेंडिक्स को हटा दिया जाता है.

सर्जरी के बाद, आपको कुछ दिनों के लिए अस्पताल में रहना होगा. आपको दर्द निवारक दवाएं और एंटीबायोटिक्स दिए जाएंगे. आपको कुछ दिनों के लिए आराम करने की भी आवश्यकता होगी. सबसे आम लक्षण पेट के निचले दाएं हिस्से में दर्द है. Appendix का इलाज सर्जरी द्वारा ही किया जा सकता है.

Read Also: Amitabh Bachchan Peripheral: क्या है पेरिफेरल आर्टरी डिजीज, जिस बीमारी के लिए हुई अभिताभ बच्चन की एंजियोप्लास्टी सर्जरी