logo-image

गर्मियों में जरूर खाएं जामुन! फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप...

गर्मियों में जामुन फल का सेवन काफी ज्यादा लाभकारी हो सकता है. ये एक रसीला फल है, जिसे खाने से बहुत कम प्यास लगती है...

Updated on: 24 Jun 2023, 04:39 PM

नई दिल्ली:

गर्मियों में जामुन फल का सेवन काफी ज्यादा लाभकारी हो सकता है. ये एक रसीला फल है, जिसे खाने से बहुत कम प्यास लगती है. साथ ही ये स्किन को हाइड्रेटेड भी रखता है. न सिर्फ इतना, बल्कि ये डायबिटीज रोगियों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. जामुन में मौजूद कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सोडियम, विटामिन सी और भरपूर मात्रा में विटामिन बी जैसे थियामिन, राइबोफ्लेविन, फॉलिक एसिड, नियासिन, विटामिन बी6 हमारे शरीर में  तंदुरुस्ती बरकरार रखते हैं. कई विशेषज्ञ भी गर्मियों में इस फल के सेवन की सलाह देते हैं, ताकि बीमारियों से काफी हद तक दूरी बनी रहे... तो ऐसे में आइये आज इसको खाने के फायदों के बारे में जानते हैं...

 ये हैं जामुन खाने के फायदे

  1. वजन घटाने में कारगर: जामुन में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स मसूड़ों की समस्याओं को दूर करने में कारगर है. साथ ही इसमें मौजूद कैलोरी की मात्रा ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ-साथ वजन घटना में भी कारगर है. 
  2. सांस संबंधी समस्याओं से छुटकारा: जामुन से मौजूद एंटीबायोटिक गुण, इसे सामान्य फ्लू, जुकाम या खांसी के लिए कारगर विक्लप के तौर पर पेश करते हैं. साथ ही साथ ये सांस संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए भी प्राकृतिक एंटीबायोटिक की भूमिका निभाता है. 
  3. हीमोग्लोबिन में करता है सुधार: जामुन का सेवन हीमोग्लोबिन में सुधार करता है. इससे न सिर्फ हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है, बल्कि इलमें मौजूद आयरन खून भी साफ करता है. इसके अतिरिक्त जामुन हमारे शरीर के सभी अंगों तक खून और ऑक्सीजन पहुंचाने का भी काम करता है. साथ ही साथ इसमें मौजूद विटामिन-C और आयरन की भरपूर मात्रा सेहत के लिए काफी लाभदायक होती है. 
  4. जामुन में कसैले गुण होते हैं: आपकी त्वचा के कील-मुहांसों दूर करने में भी जामुन कारगर है. दरअसल इसमें मौजूद एस्ट्रिजेंट गुण त्वचा को साफ करने का काम करते हैं. अगर आप भी ऑयली स्कीन से परेशान हैं, तो आप जामुन जरूर खाएं.