सुबह उठकर अपनी डाइट में शामिल करें बादाम, नहीं सताएंगी ये बीमारियां

News State Bureau  |   Updated On : January 28, 2020 12:27:55 PM
सुबह उठकर अपनी डाइट में शामिल करें बादाम, नहीं सताएंगी ये बीमारियां

बादाम खाने से होंगे अनेक फायदे (Photo Credit : सांकेतिक चित्र )

नई दिल्ली:  

बादाम को अक्सर आप अपने Desserts की मिठास बढ़ाने और सजाने के लिए इस्तेमाल किया होगा. लेकिन ये एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जो सिर्फ खाने को लजीज़ ही नहीं बनाता. साथ ही यह कई बीमारियों से बचाने में भी बेहद कारगर साबित हो होता है. बादाम खाने की सलाह आपको बचपन से दी जाती होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे क्या वजह है. कई लोग बादाम को छीलने में कड़ी मशक्कत करते हैं क्योंकि सुबह-सुबह भिगोए हुए बादाम खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. ऐसे में लोग आसानी से बादाम छीलने के तरीकों की खोज करते हैं. अगर आप भी रोजाना बादाम को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आपकी सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं. 

यह भी पढ़े: आपके बढ़ते मोटापे का कारण हो सकते हैं ये 6 अजीब आदतें

बादाम खाने से बनती है सेहत
बादाम आपके शरीर में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और सभी पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है. नियमित बादाम खाने से आपकी स्किन भी अच्छी रहती है और उसमे ग्लो आता है. बादाम को याददाश्त मज़बूत करने के लिए रामबाण इलाज माना गया है.

दिल की बीमारी करें दूर
रोजाना बादाम खाने से आप अपने दिल को सेहतमंद रख सकते है. ऐसा माना जाता है कि जो लोग बादाम खाते है उनको बाकी लोगों की तुलना में दिल से जुड़ी बिमारियां कम होती है. बादाम में मौजूद विटामिन ई एण्टीआक्सीडेंट का काम करता है.

यह भी पढ़े: Skin की अंदरुनी खूबसूरती को निखारेंगे ये 5 फूल, जानें इनके ब्‍यूटी Benefits

कब्ज में दिलाए राहत और वजन करे कम
बादाम में फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है जिस वज़ह से बादाम खाने से आपको कब्ज में राहत मिलेगी और आपका डाइजेशन भी बेहतर रहता है. बादाम आपके शरीर को ताकत देने के साथ ही, इसमें मौजूद विटामिन बी और जिंक आपके मीठा खाने की इच्छा को भी कम करता है जिससे शरीर में फैट की मात्रा नहीं बढ़ती.

बालों की परेशानियों को करे दूर
बादाम खाने से बालों की भी बहुत सारी बीमारियां दूर होती हैं. डैंड्रफ, बाल झड़ना और सिर की खुजली में बादाम खाने से फायदा मिलता है. बादाम में कई हेयर फ्रेंडली पोषक तत्व मौजूद होते है जिसमें विटामिन ई, वायोटीन, मैंगनीज, कॉपर और फैटी एसिड्स शामिल हैं. ये सारी चीजें बालों को लम्बे, घने और हेल्दी बनाए रखने में मदद करती हैं.

First Published: Jan 28, 2020 12:27:55 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो