logo-image

वायरल इंफेक्शन के बाद कैसे बढ़ाए इम्यूनिटी, जानें ये उपाय

देश में फरवरी महीने में ही मार्च वाली गर्मी की फिलिंग आने लगी है. तापमान में अचानक से 12 से 18 फीसदी का इजाफा हुआ है. मौसम में अचानक हुए बदलाव से लोग वायरल के शिकार भी हुए हैं.

Updated on: 18 Feb 2023, 06:55 PM

नई दिल्ली :

देश में फरवरी महीने में ही मार्च वाली गर्मी की फिलिंग आने लगी है. तापमान में अचानक से 12 से 18 फीसदी का इजाफा हुआ है. उत्तर भारत के कई राज्यों में लोग अभी से ही पंखे और कूलर का इस्तेमाल करने लगे हैं. मौसम में अचानक हुए बदलाव से लोग वायरल इंफेक्शन के शिकार भी हो रहे हैं. खासकर बच्चों पर इंफेक्शन तेजी से अटैक कर रहा है. वायरल इंफेक्शन के कारण शरीर में कई तरह की परेशानियां शुरू हो रही हैं. कई लोग वायरल फीवर की चपेट में आ रहे हैं तो कुछ लोग सर्दी, जुकाम समेत पेट दर्द की समस्या से परेशान नजर आ रहे हैं. जाहिर सी बात है कि जिन लोगों की इम्यून पॉवर कमजोर है उनपर इंफेक्शन का खतरा ज्यादा है. शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए हमें खानपान और लाइफस्टाइल में सुधार करने की जरूरत है. सही खानपान और एक्सरसाइज या योग के जरिए स्वस्थ और फिट रह सकते हैं. शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए खानपान में हमें हरी और ताजा सब्जियों का सेवन सही मात्रा में लेना चाहिए. इसके साथ ही अपने न्यूट्रेशियन की सलाह से अपनी थाली में चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए. 

इम्यून पॉवर बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे भी हैं उपयोगी -

इम्यून पॉवर बढ़ाने में घरेलू नुस्खे भी कारगर साबित होते हैं. जैसे अगर आपका इम्यून पॉवर कमजोर हो रहा है तो उस स्थिति में दूध में हल्दी डालकर पीना से इम्यून पॉवर बढ़ने लगता है. इसके साथ ही शहद और लहसुन के सेवन से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है. लहसुन ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए लहसुन काफी फायदमंद साबित होता है. क्योंकि इसमें एलिसिन पाया जाता है जो रक्त वाहिकाओं को राहत देता है. 

शरीर में ब्लड क्लॉटिंग से बचने के लिए ये करें उपाय -
 
इम्यूनि पॉवर मजबूत करने के लिए सीजन के हिसाब से फलों का सेवन करना चाहिए. शरीर को स्ट्रांग करने के लिए खट्टे फलों का भी इस्तेमाल करना चाहिए. यह शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन सही तरीके से हो पाता है. खट्टे फल शरीर में खून के सर्कुलेशन को बूस्ट करते हैं और ब्लड क्लॉटिंग होने से रोकते हैं. 

खून बनाने के लिए इनका करें उपयोग

इम्यून पॉवर मजबूत करने के लिए बीन्स और दालें का इस्तेमाल करना चाहिए. इनकी सबसे अच्छी बात ये है कि इनमें ना सिर्फ सिर्फ आयरन होता है, बल्कि फोलिक एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

शरीर के लिए आंवला, गाजर और चुकंदर है फायदेमंद 

शरीर को अंदर से मजबूत करने के लिए आंवला, गाजर और चुकंदर का इस्तेमाल भी करना चाहिए. ये तीनों शरीर में खून को बढ़ाने में मदद करते हैं. रोजाना गाजर का सेवन करने से शरीर में प्राकृतिक रूप से आयरन का लेवल बढ़ने लगता है. इसके अलावा गाजर का जूस पीने से ब्लड काउंट भी बढ़ता है. मौसम बदलने के साथ ही लोग वायरल इंफेक्शन की चपेट में आ जाते हैं. खासकर फरवरी और मार्च का महीना सर्दी से गर्मी की ओर जाने वाला कहलाता है. इस समय कुछ लोग इंफेक्शन का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में सतर्क और सावधान रहकर इनसे बचाव करना चाहिए.