logo-image

सालों से लगा चश्मा उतारने के घरेलू उपाय, चंद दिनों में बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

Eyesight Increase Tips: आंखों की समस्या आजकल आम बात हो गई है. ऐसे में तमाम लोगों को कम उम्र में ही चश्मा लगाने की जरूरत हो जाती है.

Updated on: 16 Jan 2024, 06:00 PM

नई दिल्ली:

Eyesight Increase Tips: कम उम्र में आंखों की रोशनी कम होना आम बात सी हो गई है. ऐसे में बहुत से लोगों कम उम्र में ही चश्मा लगाना पड़ता है. अगर आंखों की रोशनी कम होने की मुख्य वजह खानपान है. अगर आप भी अपने खानपान पर थोड़ा सा ध्यान देंगे तो आपकी आंखों की रोशनी भी बढ़ सकती है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों यानी खाने पीने की चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से चंद दिनों में आपकी आंखों की रोशनी बढ़ने लगेगी और आपको चश्मे से छुटकारा भी मिल सकता है. हालांकि यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि इन उपायों का परिणाम व्यक्ति की स्थिति और चश्मा के प्रकार पर भी निर्भर करता है. इसके साथ ही इन्हें किसी भी चिकित्सक से परामर्श के बिना आजमाना आपको परेशानी में डाल सकता है.

ये भी पढ़ें: Bicycling Health Benefits: हर दिन साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद, जानें 10 कारण

त्रिफला

त्रिफला चूर्ण को रात्रि को सोने से पहले गर्म पानी के साथ सेवन करने से आंखों को फायदा पहुंचता है. इसे नियमित रूप से सेवन करने से दृष्टि में सुधार हो सकता है.

आंवला

आंवला, जिसे कुछ लोग अमला भी कहते हैं. एक प्राकृतिक शक्ति स्रोत है जिसमें विटामिन सी पाया जाता है. आंवला का नियमित सेवन करने से दृष्टि में सुधार हो सकता है.

विभीतकी

विभीतकी को पानी में भिगोकर रात भर के लिए रखें. उसके बाद सुबह में इसे चबाकर खाएं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए बढ़ाएं मेटाबॉलिज्म, जानें इसके 10 तरीके और फायदे

एलोवेरा रस

एलोवेरा रस को आंखों के आसपास मालिश करने से आंखों की सूजन को कम किया जा सकता है और दृष्टि में सुधार हो सकता है.

अश्वगंधा

अश्वगंधा का सेवन आंखों की रक्षा के लिए फायदेमंद हो सकता है और दृष्टि में सुधार करने में मदद कर सकता है.

पलक

पलक में विटामिन ए और जिंक पाया जाता है. जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. इसे नियमित रूप से खाना आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है.

ये भी पढ़ें: How to control diabetes in winter : सर्दियों में डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए घर में करें ये 5 एक्सरसाइज

बिल्बेरी

बिल्बेरी एक औषधीय पौधा है जिसके पत्तों का सेवन करने से दृष्टि में सुधार हो सकता है.