logo-image

Glowing Skin Foods: 1 महीना ये खाएं, ग्लोइंग स्किन पाएं... और फेशियल का खर्च घटाएं

Glowing Skin Diet: स्किन का ग्लो हो गया है गायब तो आज ही अपनी स्किन का ग्लो वापस लौटाने के लिए अपनी डायट में ये फ्रूट्स, वेजिटेबल और जूस शामिल करें.

Updated on: 23 Jun 2023, 07:54 PM

नई दिल्ली:

Glowing Skin Foods: हेल्दी स्किन के लिए आपकी डायट में प्रोटिन, कार्ब्स, फैट्स, विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होने चाहिए. खासकर जिन चीज़ों में विटामिन ए, ई और सी होता है अगर आप उन्हें अपनी डायट में नियमित लेते हैं तो इसका असर आपकी स्किन पर जल्द ही दिखने लगता है. अगर आप उम्र से पड़ने वाली चेहरे की लकीरों से परेशान हैं, या त्वचा का रंग धीरे-धीरे फीका पड़ने लगा है और ग्लो खत्म हो गया है तो आपको अपनी स्किन को वापस ग्लोइंग बनाने के लिए क्या खाना चाहिए ये इस स्टोरी में जानिए.

ग्लोइंग स्किन वाले फल
क्या आप जानते हैं कि संतरा आपकी स्किन को नेच्यूरल ब्लीच करने का काम भी करता है. संतरे में  एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा पर नमी बनाए रखते हैं और इसे खाने से बढ़ती उम्र का असर भी आपके चेहरे पर नहीं दिखता. अगर आप हेल्दी और ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो आज ही अपनी डायट में ऑरेंड को एड करें. आपके चेहरे की चमक देखकर सब यही पूछेंगे कि फेशियल कहां से करवाया है. 

यह भी पढ़ें: Superfoods For Weight Loss: जमकर खाओ वजन घटाओ... ये सुपरफूड आपका मोटापा कर देंगे गायब

ग्लोइंग स्किन वाले सब्जी
कद्दू या सीताफल सब्जी को भंडारे की पूरी के साथ तो आप सबने कभी ना कभी खाया होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कद्दू खाने के फायदे. अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं कि कद्दू आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने वाली सब्जी है. इसमें विटामिन-ए और सी का प्रचूर मात्रा में होता है, जिसकी वजह से यह नेचुरल एंटी-एजिंग की तरह आपकी स्किन पर काम करता है. तो आप अगर अब तक कद्दू नहीं खाते थे तो आज ही इसे अपनी डायट में शामिल करें. कद्दू की सब्जी ही नहीं बल्कि कई और रेसिपी भी हैं जिनसे आप बोर नहीं होंगे और मज़े से स्वाद लेकर इसे खाएंगे. 

ग्लोइंग स्किन वाले जूस
शायद आप ये ना जानते हों कि चुकंदर के अर्क में ग्लाइकोसील सिलेरैमाइड होता है जो स्किन की ऊपर की लेयर को प्रोटेक्ट करने में मदद करता है. यही वजह है जब आप 1 महीने तक लगातार चुकंदर का एक गिलास जूस पीते हैं तो ना सिर्फ आपकी स्किन पर इसका ग्लो नज़र आने लगता है बल्कि स्किन पहले से ज्यादा लचीली और लाल नज़र आती है. चुकंदर के जूस से स्किन की कई बीमारियां जैसे  डर्मेटाइटिस, सोरायसिस में भी आराम मिलता है

तो आप अगर अपनी डायट में ये फूड शामिल कर रहे हैं तो इससे आपकी स्किन का ग्लो बना रहेगा. वैसे भी कहते हैं ना जो भी काम आप 21 दिनों तक करते हैं वो आपकी आदत में शुमार हो जाता है. ऐसे में अगर आप अपनी डायट को अपनी आदत बना लेंगे तो आप हमेशा हेल्दी और खूबसूरत ही नज़र आएंगे
इस तरह की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन में हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए