Keto Diet लेने के बाद भी नहीं घट रहा वजन तो आप अनजाने में कर रहे यें गलतियां, आज ही बदलें

News State Bureau  |   Updated On : January 20, 2020 08:12:50 AM
Keto Diet लेने के बाद भी नहीं घट रहा वजन तो आप अनजाने में कर रहे यें गलतियां, आज ही बदलें

वजन घटाने के लिए लें कीटो डाइट (Photo Credit : सांकेतिक चित्र )

नई दिल्ली:  

कीटो डाइट (Keto Diet) के जरिए बॉलीवुड सेलिब्रिटिज खुद को फिट रख रहे हैं. कीटो डाइट अपनाकर आप खुद को हेल्दी रखने के साथ ही अपना वेट भी कंट्रोल में रख सकते है. इस डाइट में लो-कार्ब, औसत प्रोटीन, हाई फैट वाली चीजों का सेवन किया जाता है. लेकिन कीटो डाइट इतनी भी आसान नहीं है. कीटो डाइट (Keto Diet) लेने से पहले इसके बारे में सही जानकारी होना जरुरी है नहीं तो इसके कई साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. अगर आप भी वजन घटाने के लिए कीटो डाइट लेने का सोच रहे है, तो इन गलतियों से बचें, जो अक्सर लोग करते हैं और अपना वजन घटा नहीं पाते.

पर्याप्त मात्रा में पानी न पीना
कीटो डाइट में आपका शरीर फैट को बर्न करता है और जब शरीर इस प्रक्रिया को शुरू करता है, तो तरल पदार्थ का सेवन करना बेहद जरुरी है. अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाएगा और आप अपना वजन कम नहीं कर पाएंगे. पानी शरीर में मौजूद पोषक तत्वों के सही सर्कुलेशन में मदद करता है, टॉकस्कि पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है और फैट को बर्न करने में मदद करता है.

यह भी पढ़े: Healthy Food: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए खाएं मशरूम, जानें इसके अनेक फायदे

जरूरत से ज्यादा डेयरी प्रॉडक्ट्स लेना
डेयरी उत्पाद लो कार्ब और हाई फैट फूड के सबसे अच्छे स्त्रोत हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा इनका सेवन आपके डाइट प्लान को बर्बाद कर सकते हैं. अगर आप जो डेयरी उत्पाद ले रहे हैं उनपर कंट्रोल नहीं रखेंगे तो आप ओवरइटिंग का शिकार हो सकते हैं. इसके अलावा कई डेयरी उत्पादों में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए इन्हें खरीदते वक्त ध्यान दें.

ज्यादा स्नैक लेना
स्नैक खाकर आप अपनी डाइट में ज्यादा कैलोरी का सेवन कर रहे है. कीटो डाइट का सेवन करते वक्त आपको स्नैक खाने की जरुरत महसूस नही होगी. अगर आपको फिर भी भूख लग रही है तो अपनी डाइट में थोड़े से और नाममात्र स्नैक शामिल करें. आप स्प्राउट्स, चीज, एवोकेडो और नट्स शामिल कर सकते हैं. लेकिन आप ये तभी ले जब आपको खाना खाने के बीच में बहुत ज्यादा भूख लगे.

यह भी पढ़े: Women Health: ब्रेस्ट कैंसर से हैं ग्रसित तो घबराएं नहीं, अब 65% से भी कम दाम पर उपलब्ध है दवा

पर्याप्त मात्रा में फैट न लेना
कीटो डाइट (Keto Diet) में फैट की मात्रा ज्यादा होती है और ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार होने के कारण बहुत अधिक फैट लेने से डरते हैं. लेकिन जब आप अपने कार्ब्स को कंट्रोल कर देते हैं तो आपका ज्यादा मात्रा में फैट लेना बेहद जरुरी हो जाता है. सही मात्रा में फैट नहीं खाने से आपके हार्मोन संतुलन और मेटाबॉलिज्म में कमी हो सकती है. सही डाइट लेने के बाद भी आपको माइक्रो और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी के कारण सुस्ती महसूस होगी. अपनी डाइट में एनिमल फैट, जैतून का तेल, मोनोअनसैचुरेटेड फैट जरूर शामिल करें.

First Published: Jan 20, 2020 08:12:50 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो