logo-image

गर्मी में ज्यादा कॉफ़ी पीना आपके शरीर और दिमाग के लिए बढ़ा सकता है खतरा

ज्यादा कॉफ़ी पीना सेहत के लिए ही नहीं बल्कि दिमाग के लिए भी नुकसानदेह होती है. हम में से कई लोग ऑफिस में बैठे-बैठे कई कप कॉफी पी जाते हैं.

Updated on: 09 May 2022, 08:00 PM

New Delhi:

कुछ लोग जहां चाय के दीवाने होते हैं वहीं कुछ लोग कॉफ़ी के भी दीवाने होते हैं. सुबह की शुरुआत गर्मी में भी उनकी कॉफ़ी के साथ ही होती है. ज्यादा कॉफ़ी पीना सेहत के लिए ही नहीं बल्कि दिमाग के लिए भी नुकसानदेह होती है. हम में से कई लोग ऑफिस में बैठे-बैठे कई कप कॉफी पी जाते हैं. अगर आप भी ऐसे ही लोगों में हैं, तो सावधान हो जाएं. क्योंकि दिन में कई कैप कॉफी आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है. तो चलिए जानते हैं गर्मियों में ज्यादा कॉफ़ी पीने के नुक्सान. 

यह भी पढ़ें- हाई ब्लड प्रेशर को करें चुटकियों में कंट्रोल, बस पानी में डालकर पीएं ये

- अगर आप दिनभर में 3 कप से अधिक कॉफी रोजाना पीते हैं, तो इससे आपको ब्लड प्रेशर की परेशानी बढ़ सकती है. इसलिए एक सीमित मात्रा में ही कॉफ़ी का सेवन करें. 

- कॉफी का अधिक मात्रा में सेवन करने से ग्लूकोमा की परेशानी बढ़ सकती है. इससे आपकी आखों की रौशनी को खतरा हो सकता है. 

- शरीर में अत्यधिक मात्रा में कैफीन जाने से अनिद्रा की शिकायत हो सकती है. इसलिए दिन भर में कोशिश करें कि सिर्फ 2 कैप ही कॉफ़ी पीएं. 

- ज्यादा कॉफ़ी पीने से माइग्रेन की समस्या भी होती है. इसलिए जिन्हे माइग्रेन है उन्हें कॉफ़ी न के बराबर लेनी चाहिए. 

- दिन में कई कप कॉफी पीने से गैस, बदहजमी, अपच और कब्ज जैसी परेशानी हो सकती है. ज्यादा कॉफ़ी  शरीर से जुडी कई दिक्कतें हो सकती हैं इस्लियते गर्मी में कॉफी का सेवन कम करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें-  ऑफिस में मीठा खाने की होती है क्रेविंग, तो खाएं ये कुछ हेल्दी स्वीट्स