logo-image

Winter Care: इन चीजों का ठंड में करें सेवन, नहीं लगेगी सर्दी, इम्यूनिटी होगी मजबूत

हम सब देखते हैं कि सर्दी का सीजन आते ही देश में प्रदूषण का लेवल बढ़ा जाता है. इसकी वजह से गले में खराश, सांस लेने में समस्या जैसे कई प्रोबलम होते हैं.

Updated on: 08 Feb 2024, 06:18 PM

नई दिल्ली:

Winter Care: सर्दियों का सीजन जानें को तैयार. लेकिन ठंडी अभी पूरी तरह से गई नहीं हैं. ऐसे समय ठंड को बिल्कुल भी लापरवाही से लेने की जरूरत नहीं है. कई बार देखा जाता है कि जब ठंड का आखरी समय होता है तब लोग थोड़ा लापरवाह हो जाते हैं. इससे आप बिमार हो सकते हैं. वहीं इस ठंड से बचने के लिए लोग अपने डाइट में बदलाव करते हैं. ऐसे में हम आपको आज बताएंगे कि कैसे आप अपनी हेल्थ का ध्यान रख सकते हैं. इसके साथ ही कैसे खुद को बीमारियों से इम्यून रख सकते हैं. 

शहद
सर्दी के मौसम में शहद का सेवन करना चाहिए. शहद का स्वाद खाने में मीठा होता है. इसके साथ ही इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो हमारे हेल्थ के काफी लाभदायक होते हैं. इसे खाने से सिर्फ हमारे शरीर में ताकत नहीं मिलती है बल्कि हमारा इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है. इसे सुबह गर्म पानी के साथ पीने से फैट कम होता है जिससे आपकी बॉडी स्लिम होने लगता है. इससे गले की समस्या भी ठीक होती है. 

गुड़
हम सब देखते हैं कि सर्दी का सीजन आते ही देश में प्रदूषण का लेवल बढ़ा जाता है. इसकी वजह से गले में खराश, सांस लेने में समस्या जैसे कई प्रोबलम होते हैं. ऐसे में हेल्थ का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी होता है. हम जानते हैं कि गुड़ का तासीर गर्म होती है ऐसे में ठंड के समय में गुड़ खाना काफी लाभकारी होता है. हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि गुड़ में ज्यादा मात्रा में कैलोरी होती है. इसे खाने से शरीर में ऊर्जा का प्रवाह होता है. इसके अलावा कहा जाता है कि गुड़ खाने से बॉडी की पड़ी धूल मिट्टी बाहर आती है. इस लिए इसका उपयोग कई तरह से करना चाहिए. इससे पाचन तंत्र भी सही होता है.

सरसों
सर्दी में शरीर ड्राइ हो जाता है. जिसकी वजह से लोगों को बॉडी में लकीरें दिखाई देने लगता है. ऐसे में बचने के लिए शरीर पर सरसों का तेल मालिश करना चाहिए. जानकारी के अनुसार सरसों में एलिल आइसोथियोसाइनेट तत्व पाया जाता है. ये किसी भी शख्स के बॉडी टेंपरेचर को मेंनटेन करने का काम करता है. इससे शरीर में ठंड का एहसास नहीं होता है इसके साथ ही हड्डियां भी मजबूत होती है. 

दालचीनी
ठंड के सीजन में दालचीनी का सेवन करना काफी लाभदायक होता है. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो इसे खाने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म सिस्टम सही होता है. इसके साथ ही इसे खाने से शरीर का तापमान भी मेंटेन रहता है. वहीं सर्दी में ठंड का एहसास नहीं होने देता है.अगर आपको खांसी की समस्या है तो आप दालचीनी का पानी पी सकते हैं. इसके साथ ही अगर आपको खांसी की समस्या हो रही है तो ऐसे में डालचीनी की चाय पीना चाहिए. इससे खांसी में राहत मिलती है.