logo-image

शिवसेना के बाद बीजेपी को मिला एक और साथी, AIADMK से गठबंधन पर बनी बात 5 सीटों पर उतारेगी अपने उम्मीदवार

शिवसेना से सीटों पर समझौते के बाद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु में भी लोकसभा चुनाव 2019 के लिए नया साथी मिल गया है.

Updated on: 19 Feb 2019, 07:46 PM

तमिलनाडु:

शिवसेना से सीटों पर समझौते के बाद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु में भी लोकसभा चुनाव 2019 के लिए नया साथी मिल गया है. आज बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और AIADMK नेता ओ पनीरसेल्वम की मौजूदी में गठबंधन का ऐलान किया गया. अब AIADMK आधिकारिक तौर पर एनडीए में शामिल हो गया है. दोनों दलों के बीच हुए समझौते के तहत बीजेपी तमिलनाडु में 5 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि पुडुचेरी में भी दोनों दल एक साथ चुनाव मैदान में उतरेंगे.

एनडीए में शामिल होने के बाद एआईएडीएमके नेता और राज्य के डिप्टी सीएम पनीरसेल्वम ने कहा, एआईएडीएमके और बीजेपी अब साछ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ेगी और जीत का एक बड़ा गठबंधन बनेगा. उन्होंने कहा. बीजेपी तमिलनाडु के पांच सीटों पर चुनाव लड़ेगी और इसके साथ ही हम तमिलनाडु और पुडुचेरी में साथ मिलकर चुनाव मैदान में उतरेंगे.

वहीं गठबंधन को लेकर बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, हम तमिलनाडु के 21 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में एआईएडीएमके का समर्थन करेंगे. हमलोगों में राज्य में ओपीएस और ईपीएस के तहत विधानसभा चुनाव और पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्र का चुनाव लड़ने में सहमति बनी है

गोयल ने कहा, "तमिलनाडु (39 सीट) और पुडुचेरी (1 सीट) में हम सभी 40 सीटों पर जीत दर्ज करेंगे." डीएमडीके जैसी पार्टियों के बारे में पूछे जाने पर गोयल ने कहा, "गठबंधन सही समय पर हो जाएगा. मैं डीएमडीके के नेता विजयकांत से मुलाकात करूंगा."

इससे पहले मंगलवार को ही अन्नाद्रमुक ने पीएमके के साथ समझौते की घोषणा की. पीएमके 7 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी और उसे राज्यसभा की एक सीट भी दी जाएगी.
आगामी विधानसभा उपचुनाव में पीएमके भी अन्नाद्रमुक का समर्थन करेगी.

तमिलनाडु में 2019 की सियासी लड़ाई काफी दिलचस्प होती हुई नजर आ रही है. डीएमके ने जहां कांग्रेस के साथ गठबंधन किया है तो बीजेपी के सामने AIADMK समेत छोटे दलों को मिलाकर चुनावी मैदान में उतरने की चुनौती है.

गौरतलब है कि एक दिन पहले ही शिवसेना ने बीजेपी से सारे मतभेदों को भुलाकर एक बार फिर लोकसभा चुनाव साथ लड़ने का ऐलान किया है. अमित शाह बीते कई दिनों से शिवसेना को एनडीए गठबंधन में बने रहने के लिए मनाने में जुटे थे. दोनों दलों के बीच महाराष्ट्र के 48 लोकसभा सीटों में 25 पर बीजेपी और 23 पर शिवसेना के लड़ने पर सहमति बनी थी.