logo-image

₹1.3 करोड़ में बिका सालों पुराना iPhone, जानें क्यों?

सालों पुराना iPhone करोड़ों में बिका है. लोगों ने इसे खूब पसंद किया है, मगर आखिर ऐसा क्यों है आइये जानते हैं...

Updated on: 17 Jul 2023, 12:13 PM

नई दिल्ली:

करोड़ों में बिका पुराना iPhone! खबर टेक जगत से है, जहां एक बेहद ही हैरतअंगेज नीलामी देखने को मिली. एक काफी पुराना सा iPhone, 1.3 करोड़ रुपये में बिक गया. न तो इस फोन में अच्छा कैमरा था, न ही कोई गजब के फीचर्स और तो और ये बस 4 जीबी इंटरनल स्पेस के साथ आता था, मगर फिर भी अपनी पॅापुलैरिटी और अनोखे फैनबेस के चलते ये फोन एक वर्ल्ड रिकॅाड कीमत में बिका है, लेकिन ऐसा क्यों? चलिए आइये जानते हैं. 

दरअसल, अक्सर स्मार्टफोन्स के लिए एक बात कही जाती है, कि ये डेप्रिसिएटिंग प्रोडक्ट्स हैं. मसलन खरीदने के फौरन बाद से ही इसकी कीमत गिरने लगती है. वहीं भारत समेत दुनिया भर में तरह-तरह के अलग-अलग कीमतों पर मौजूद है, मगर इस 4GB iPhone के साथ ठीक उलट हुआ. जैसे-जैसे ये फोन पुराना होता गया, वैसे-वैसे ही इसकी कीमतों में इजाफा होता गया. तो आइये जानें कि आखिर इस फोन में ऐसा क्या है खास...

मार्केटे से विलुप्त हो गया...

गौरतलब है कि आज से करीब 16 साल पहले, यानि 2007 में इस 4GB iPhone को जून महीने में लॉन्च किया गया था, उस वक्त इसकी कीमत करीब 499 अमेरिकी डॉलर यानि करीब-करीब ₹41000 थी, मगर एप्पल ने 4GB iPhone के साथ ही 8GB वेरिएंट भी लॉन्च कर दिया, ऐसे में लोगों को 8GB iPhone ज्यादा पसंद आया और धीरे-धीरे ये 4GB iPhone के सेल्स पर नकारात्मक प्रभाव डालने लगा. जब एप्पल ने भांप लिया कि लोग 8GB iPhone को 4GB iPhone की तुलना में ज्यादा प्राथमिक्ता दे रहे हैं, तो ऐसे में उसी साल यानि साल 2007 में ही सितंबर के महीने में कंपनी ने 4GB iPhone को बंद करने का फैसला किया. 

इसी के साथ ये iPhone महज 2 महीने की बिक्री के बाद, टेक मार्केट से गायब हो गया, लिहाजा इसके खरीददार भी बेहद ही कम थे. वहीं बताया जा रहा है कि एप्पल का 4GB iPhone जिस कीमत पर नीलाम हुआ है, वो संभवतः एक वर्ल्ड रिकॅाड कीमत है. बता दें कि ये फोन बिल्कुल सील पैक नया है, इसे फिलहाल अभी एक्टिवेट भी नहीं किया गया है.