logo-image

CBSE बोर्ड के छात्रों से परीक्षा में शामिल होने के लिए मांगी जा रही रजिस्ट्रेशन फीस! जानें पूरी सच्चाई  

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा को लेकर कई तरह की फेक सूचनाएं सोशल मीडिया पर छाईं हुई हैंं. बोर्ड परीक्षाओं में शमिल होने के लिए छात्रों से रजिस्टेशन फीस की मांग हो रही है. यह एक वेबसाइट के माध्यम से की जा रही है.

Updated on: 15 Dec 2022, 04:58 PM

नई दिल्ली:

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा को लेकर कई तरह की फेक सूचनाएं सोशल मीडिया पर छाईं हुई हैंं. बोर्ड परीक्षाओं में शमिल होने के लिए छात्रों से रजिस्टेशन फीस की मांग हो रही है. यह एक वेबसाइट के माध्यम से की जा रही है. यह वेबसाइट https://cbsegovt.com है. इसके जरिए रजिस्ट्रेशन फीस की मांग हो रही है. जब इसकी पड़ताल की गई तो पता चला कि वेबसाइट फर्जी है. इस तरह से छात्रों को गलत सूचना देकर उनसे पैसे हड़पने की कोशिश हो रही है. इस तरह की फेक वेबसाइट के जरिए छात्रों से सूचना लेकर उनके अकाउंट को खाली करने की कोशिश हो रही है. छात्रों से सत​र्क रहने को कहा गया है. पीआईबी फैक्ट चेक ने इस विज्ञापन का स्क्रीन शॉट शेयर किया है. इस पर फेक का लोगो लगाया गया है. इससे पहले सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के टाइमटेबल को लेकर भ्रामक सूचना सोशल मीडिया पर शेयर की गई थी. सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट "http://cbse.gov.in" है।

ये भी पढ़ें: CBSE की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा डेटशीट को लेकर असमंसज में छात्र, पता चला ये सच

इस सूचना के कारण छात्र असमंजस पड़ गए. दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं को लेकर छात्र परीक्षा के टाइम टेबल का इंतजार कर रहे हैं. फरवरी से परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं. इस दौरान एक डेटशीट को शेयर किया गया. गौरतलब है कि सीबीएसई बोर्ड जल्द परीक्षा तिथियों की घोषणा करने वाला है.     

 

बोर्ड पहले ही घोषणा कर चुका है कि वह 15 फरवरी, 2023 से शैक्षणिक वर्ष के लिए कक्षा 10 और 12वीं के थ्योरी परीक्षाओं को रखेगा. वहीं, प्रैक्ट‍िकल की परीक्षाएं एक जनवरी से शुरू होंगी. स्कूलों को इस दौरान पाठ्यक्रम को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं. कक्षा 12वीं के लिए व्यावहारिक परीक्षाएं केवल बोर्ड द्वारा बाहरी परीक्षकों द्वारा आयोजित होंगी. इसी तरह कक्षा 10 वीं के लिए ये आंतरिक परीक्षाएं की तरह होंगी. सीबीएसई ने इसको लेकर नोटिस दिया है.